Breaking NewsNationalSTATE

General Knowledge: किस उम्र में बन सकते हैं राष्ट्रपति, PM बनने के लिए कितनी उम्र जरूरी? GK के इन सवालों के जानें जवाब




Sponsored

General Knowledge Questions: कोरोनावायरस की भीषण लहर के बीच स्कूल, कॉलेज, कोचिंग समेत तमाम शैक्षिक संस्थान बंद पड़े हैं. छात्रों की पढ़ाई के लिए ऑनलाइन क्लासेज ही एकमात्र विकल्प हैं. छात्र अपने घरों में कैद हैं, ऐसे में समय बर्बाद करने के बजाय खुद की जनरल नॉलेज और करंट अफेयर्स की जानकारी को मजबूत करना एक अच्छा उपाय है.

Sponsored




Sponsored

लगभग हर भर्ती परीक्षा में General Knowledge (सामान्य ज्ञान) के सवाल जरूर पूछे जाते हैं. आइए जानते हैं देश की राजनीति से जुड़े कुछ सवालों के बारे में.. ( What is the minimum age for President Prime Minister Chief Minister General Knowledge Questions)

Sponsored




Sponsored

सवाल 1. विधान परिषद सदस्य बनने के लिए कितनी उम्र जरूरी होती है?
जवाब: भारत के कुछ राज्यों में ऊपरी प्रतिनिधि सभा यानी विधान परिषद है. अभी तक 6 राज्यों में विधान परिषद है. विधान परिषद सदस्य बनने के लिए न्यूनतम उम्र 30 साल है.

Sponsored




Sponsored

सवाल 2. विधानसभा सदस्य बनने के लिए न्यूनतम उम्र क्या है?
जवाब: विधानसभा का सदस्य बनने की योग्यता काफी हद तक संसद के सदस्यों जैसी है. विधानसभा का सदस्य बनने के लिए न्यूनतम उम्र 25 साल होनी चाहिए.

Sponsored




Sponsored

सवाल 3. राज्यसभा का सदस्य चुने जाने के लिए कितनी उम्र होना जरूरी है?
जवाब: काउंसिल ऑफ स्टेट को राज्यसभा कहा जाता है. इसकी घोषणा 23 अगस्त, 1954 को की गई थी. राज्यसभा की सदस्यता के लिए न्यूनतम आयु 30 वर्ष निर्धारित की गई है.

Sponsored




Sponsored

सवाल 4. लोकसभा सदस्य बनने के लिए निर्धारित आयु?
जवाब: लोकसभा सदस्य बनने के लिए किसी व्यक्ति को भारत का नागरिक होना अनिवार्य है. इसके लिए न्यूनतम आयु 25 वर्ष निर्धारित की गई है.

Sponsored




Sponsored

सवाल 5. राज्यपाल बनने के लिए कितनी उम्र होना जरूरी है?
जवाब: राज्यपाल बनने के लिए जरूरी है कि वह राज्य या केंद्र सरकार या राज्यों के नियंत्रण के अधीन किसी सार्वजनिक उपक्रम में लाभ के पद पर न हो. राज्यपाल के लिए न्यूनतम आयु 35 वर्ष है.

Sponsored




Sponsored

सवाल 6. किस उम्र में आप मुख्यमंत्री बन सकते हैं?
जवाब: भारतीय संविधान के अनुसार राज्यपाल किसी राज्य के मुख्यमंत्री की नियुक्ति करते हैं. मुख्यमंत्री विधानसभा का सदस्य होता है, लेकिन अपवाद के तौर पर वह विधान परिषद का सदस्य भी हो सकता है. मुख्यमंत्री बनने के लिए न्यूनतम आयु 25 साल है.

Sponsored




Sponsored

सवाल 7. उप राष्ट्रपति बनने के लिए न्यूनतम आयु कितनी होनी चाहिए?
जवाब: भारत के राष्ट्रपति के बाद उप राष्ट्रपति का पद कार्यकारिणी में दूसरा सबसे बड़ा पद है. इस पद के लिए न्यूनतम आयु 35 वर्ष है.

Sponsored




Sponsored

सवाल 8. प्रधानमंत्री बनने के लिए आपकी उम्र कितनी होनी चाहिए?
जवाब: प्रधानमंत्री पद के लिए योग्यताएं भी काफी हद तक लोकसभा सदस्य बनने जैसा ही होता है. प्रधानमंत्री बनने के लिए न्यूनतम उम्र 25 साल होनी चाहिए. भारत में राजीव गांधी सबसे युवा प्रधानमंत्री थे. वह 40 साल की उम्र में देश के पीएम बने थे.

Sponsored




Sponsored

सवाल 9. राष्ट्रपति बनने के लिए न्यूनतम उम्र क्या होनी चाहिए?
जवाब: राष्ट्रपति देश का सर्वोच्च संवैधानिक पद है. उन्हें देश का प्रथम नागरिक माना जाता है. राष्ट्रपति चुने जाने के लिए न्यूनतम आयु 35 वर्ष है. सबसे कम उम्र में राष्ट्रपति बनने वाले नीलम संजीवा रेड्डी थे. वह 64 साल की उम्र में देश के राष्ट्रपति बने थे.

Sponsored




Sponsored

SOURCE: TV9

Sponsored
Sponsored

Comment here