Sponsored
Breaking News

Weather Updates: देश के इन हिस्सों में गरज के साथ होगी बारिश और ओलावृष्टि, IMD ने जारी किया अलर्ट

Sponsored

Weather Updates : आने वाले दिनों में देश के कई अहम राज्यों के मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ हिमालयी क्षेत्र में सक्रिय हो गया है। जिसके कारण मौसम में खासा बदलाव देखने को मिलेगा। सोमवार सुबह तक लद्दाख, जम्मू- कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में गरज के साथ तेज बारिश होने की संभावना है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ( India Meteorological Department, IMD) ने रविवार को एक अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तराखंड और पंजाब सहित कुछ उत्तरी मैदानी इलाकों में मंगलवार सुबह तक बारिश हो सकती है। जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में सोमवार से मंगलवार तक बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है।

Sponsored

भारतीय मौमस विभाग ने यलो अलर्ट जारी करते हुए कहा कि दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में भी छिटपुट बारिश का अनुमान है, जबकि उत्तर पश्चिमी भारत के अलग-अलग हिस्सों में मंगलवार तक ओलावृष्टि के आसार हैं।

Sponsored

इन राज्यों में गरज के साथ बारिश और ओलावृष्टि की संभावना

Sponsored

स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार पिछले कई दिनों से अरुणाचल प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश और बर्फबारी हो रही है, जो कि यह अगले सप्ताह तक जारी रहेगी और आसपास के क्षेत्रों में भी फैल सकती है। मध्य भारत के मौसम की बात करें तो अगले सप्ताह के मध्य तक महाराष्ट्र, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में गरज के साथ बारिश और ओलावृष्टि होने की संभावना है।

Sponsored

राजस्थान के इन क्षेत्रों में बारिश की संभावना

Sponsored

आइएमडी के अनुसार राजस्थान में रविवार और सोमवार के मौसम में खासा बदलाव देखने को मिलेगा। जैसलमेर, जोधपुर, भरतपुर, चुरू, झुंझुनू, बीकानेर, सीकर, हनुमानगढ़, नागौर, अलवर और श्रीगंगानगर के इलाकों में गरज के साथ हल्की बारिश की संभावना है।

Sponsored

जानें- क्या है पश्चिमी विक्षोभ

Sponsored

पश्चिमी विक्षोभ यानि वेस्टर्न डिस्टर्बन्स भारतीय उपमहाद्वीप के उत्तरी इलाको में आने वाला ऐसा तूफान है जो उत्तर, भारत, पाकिस्तान, नेपाल से गुजरते हुए इनके दायरे में आने वाले वायुमंडल की ऊंची तहों में भूमध्य सागर से नमी लाता है। जिसके कारण मौसम में बदलाव आता है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण ही हवा के ऊपरी भाग में चक्रवाती हवा का घेरा बनता है। यह अफगानिस्तान-पाकिस्तान से कश्मीर-हिमाचल व उत्तराखंड तक पहुंचता है।

Sponsored

SOURCE: JAGRAN

Sponsored
Sponsored
Sponsored
Bharat News Channel

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored