Breaking NewsNational

मौसम में बदलाव, इन राज्यों में तीन दिनों तक बारिश की चेतावनी, जानें- अपने शहर के मौसम का हाल

मार्च के महीने में पूरे भारत में मौसम में बदलाव नजर आ रहा है। कई राज्यों में बारिश का भी अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ी राज्यों के ऊपर बने पश्चिमी विक्षोभ का असर कई राज्यों पर देखने को मिल सकता है। यही कारण है कि मौसम विभाग ने मैदानी इलाकों में बादल के गरजने के साथ बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग के मुताबिक नए पश्चिमी विक्षोभ के चलते आगामी 24 घंटे में राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और उत्तरी-पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों के कई हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत के कई राज्यों में प्रभावी हो रहा है और इसके असर से 18 से 20 मार्च के दौरान गरज-चमक के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश की संभावना है।

Sponsored

स्काईमेट वेदर के अनुसार इस समय जम्मू कश्मीर के ऊपर पश्चिम विक्षोभ बना हुआ है। वहीं, पश्चिमी पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के ऊपर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र है। दिल्ली में बादल के छाए रहने के भी आसार बन रहे हैं। राजधानी में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

Sponsored

इन राज्यों में तीन दिन बारिश की संभावना

Sponsored

मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिनों में पश्चिम बंगाल, असम, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में भी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक तापमान में बढ़ोत्तरी की संभावना जताई है लेकिन लू चलने से इनकार किया है। हालांकि, गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ इलाकों में लू जैसे हालात हो सकते हैं। दिन के तापमान में बढ़ोतरी के साथ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मौसम सुहाना रहने के आसार हैं।

Sponsored

मध्य प्रदेश में आंधी-पानी के साथ ओलावृष्टि की आशंका

Sponsored

उत्तर प्रदेश के अलावा अन्य प्रदेशों में सक्रिय चार वेदर सिस्टम के कारण गुरुवार से भोपाल सहित राज्य के अधिकांश जिलों में मौसम का मिजाज बिगड़ने वाला है। इस दौरान बादल छाने के साथ ही तेज हवाएं चलेंगी, गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ेगी। ओलावृष्टि की भी आशंका है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक गुरुवार के अलावा शुक्रवार को भी ओला-पानी की स्थिति बनी रह सकती है। मौसम विशेषज्ञ अजय शुक्ला ने बताया कि गुरुवार और शुक्रवार को भोपाल, जबलपुर, सागर संभाग के जिलों के अलावा श्योपुरकलां, डिंडोरी जिले में गरज-चमक के साथ बरसात होने की संभावना है। इस दौरान बिजली गिरने और ओलावृष्टि होने के भी आसार हैं। शुक्ला के मुताबिक रुक-रुककर बरसात होने का सिलसिला 21 मार्च तक बने रहने की भी संभावना है।

Sponsored

राजस्थान में गरज-चमक के साथ बारिश की आशंका

Sponsored

मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को राजस्थान के शेखावाटी क्षेत्र और आसपास के जिलों में दोपहर के बाद गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है। इसके अलावा 19-20 मार्च को उदयपुर, कोटा, अजमेर, जयपुर, भरतपुर तथा बीकानेर संभाग के उत्तरी भागों में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। इस बीच बीते चौबीस घंटे में राज्य में अधिकतम तापमान बाड़मेर में 39.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Sponsored
Sponsored

Comment here