Sponsored
Breaking News

Weather Alert : मौसम वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी, घर में रहें और विटामिन सी ज्यादा लें,जानें क्या है वेदर अलर्ट

Sponsored

वर्ष 2020 खत्म होने की दहलीज पर खडा है, और लोग नए साल के स्वागत में जश्न मनाने की तैयारी में जुट गये हैं. नए साल पर अमूमन लोग शराब पीकर (wine,IMD ALERT )मस्ती करते नजर आते हैं, लेकिन मौसम विभाग ने इस बार भीषण ठंड को देखते हुए शराब पीने वालों (drink alcohol) को चेतावनी दी है.

Sponsored

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों में उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है, ऐसे में घर से बाहर नहीं निकलें. नए साल का स्वागत घर पर ही रहकर करें, क्योंकि घर से निकलना और शराब पीना नुकसान पहुंच सकता है.

Sponsored

विभाग की मानें तो अगले कुछ दिन में उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है ऐसे में घर में बैठे-बैठे या नए साल की पार्टी में शराब पीना बहुत नुकसानदेह हो सकता है. प्रभाव आधारित अपने ताजा सलाह में मौसम विभाग ने कहा है कि 28 दिसंबर से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में ‘भयंकर’ शीतलहर चल सकती है. इस दौरान फ्लू, जुकाम, नाक से खून निकलने जैसी समस्याएं होने की आशंका है और जो ऐसे दिक्कतों से जूझ रहे हैं लंबे समय तक ठंड रहने के कारण उनकी परेशानियां भी बढ़ेंगी.

Sponsored

शराब ना पिएं:
मौसम विभाग ने परामर्श में कहा गया है कि शराब ना पिएं. इससे आपके शरीर का तापमान कम होने का खतरा बना रहता है. घर के अंदर रहें. विटामिन सी युक्त फलों का सेवक करें, अपनी त्वचा को नरम रखें ताकि कड़ाके की ठंड के प्रभाव से बचा जा सके.

Sponsored

मौसम विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केन्द्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि हिमालय के ऊपरी हिस्से में ताजा पश्चिमी विच्छोभ के कारण रविवार और सोमवार को तापमान में कुछ वृद्धि होगी, लेकिन यह राहत बहुत कम समय के लिए मिलेगा.

Sponsored

उत्तरी भारत में न्यूनतम तापमान गिरेगा:
विभाग के अनुसार पश्चिमी विच्छोभ के कारण जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ताजा बर्फबारी का अनुमान है. मौसम विभाग का कहना है कि विच्छोभ समाप्त होने के बाद पश्चिमी हिमालय से ठंडी और रूखी पछुआ हवा चलेगी जिससे उत्तरी भारत में न्यूनतम तापमान गिरेगा और यह तीन से पांच डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा.

Sponsored
Sponsored
Sponsored
Bharat News Channel

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored