Sponsored
Breaking News

देश के इन इलाकों में अगले तीन से चार दिनों में हो सकती है बारिश, जानें आगे कैसा रहेगा मौसम

Sponsored

देश में मौसम में इनदिनों अचानक परिवर्तन देखने को मिल रहा है। देश के अधिकतर इलाकों में अब दिन के तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है। हालांकि, सुबह और शाम में ज्यादातर जगहों पर तापमान दिन के मुकाबले थोड़ा कम रह रहा है। पहाड़ी इलाकों की बात की जाए तो वहां बर्फबारी और बारिश रुक-रुककर हो रही है। इसी का असर उत्तर भारत समेत देश के मैदानी इलाकों पर देखा जा रहा है। देश के मैदानी इलाकों में रात के तापमान पर इसका असर पड़ रहा है।

Sponsored

इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया है कि पश्चिमी विक्षोभ(Western Disturbance) के कारण देश के नॉर्थ-ईस्‍ट के राज्‍यों में अगले तीन से चार दिनों में तेज बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक इन राज्यों में अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा, नगालैंड और मणिपुर शामिल हैं।

Sponsored

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार अगले तीन से चार दिनों में इन सभी नॉर्थ-ईस्‍ट राज्‍यों में तेज बारिश के साथ ही तेज हवाएं भी चलने की संभावना है। इस दौरान इन राज्‍यों में 40 से 50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ का असर देश के उत्‍तरी हिस्‍सों पर भी पड़ेगा।

Sponsored

मौसम विभाग ने साथ ही जानकारी दी है कि इस पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश के अन्य कई इलाकों जैसे  जम्‍मू कश्‍मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में 16 मार्च तक बारिश और बर्फबारी की संभावना बन रही है। इसके अलावा गिलगित-बाल्टिस्‍तान और मुजफ्फराबाद में भी इस दौरान बारिश और बर्फबारी के आसार हैं।

Sponsored

आगे कैसा रहेगा मौसम ?

Sponsored

मौसम विभाग ने आगे के मौसम को लेकर भी संभावनाएं जताई हैं। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 16 मार्च की रात से अपना प्रभाव दिखाएगा। इस पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में 17 और 18 मार्च को तेज बारिश व बर्फबारी होगी। इसके अलावा 18 मार्च को देश के उत्‍तर पश्चिमी इलाकों में भी इसके प्रभाव के कारण बारिश और तूफान के आसार है। मौसम विभाग का कहना है कि देश में अभी अगले 5 दिन गर्म हवाएं चलने की संभावना नहीं है।

Sponsored

Source: Jagran

Sponsored
Sponsored
Sponsored
Bharat News Channel

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored