Sponsored
Breaking News

UPSC Success Story: शादी के बाद बिना कोचिंग किए अनुकृति ने पास की यूपीएससी की परीक्षा, जानिए कैसे की तैयारी

Sponsored




Sponsored

UPSC Success Story: अधिकतर महिलाएं शादी के बाद करियर और पढ़ाई से धीरे-धीरे दूर होने लगती है. शादी के बाद परिवार की जिम्मेदारियां उन्हें आगे बढ़ने पर रोक लगाने लगती है. कुछ ही महिलाएं हैं जो शादी के बाद अपना करियर बनाती हैं. ऐसी ही एक उदाहरण बनकर सामने आई हैं अनुकृति शर्मा.

Sponsored




Sponsored

अनुकृति शर्मा (Anukriti Sharma) ने शादी के बाद यूपीएससी की परीक्षा देने का फैसला किया और उसमें सफलता भी हासिल की. सबसे खास बात तो यह है कि उन्होंने इस परीक्षा की तैयारी के लिए कोई भी कोचिंग नहीं थी और ना ही कभी किसी टेस्ट सीरीज को ज्वाइन किया. एक इंटरव्यू में अनूप जी ने अपनी स्टेटस जी के बारे में बात की. शादी के बाद परिवार की जिम्मेदारियों के बीच अपनी यूपीएससी की तैयारी को लेकर अनुकृति बताती हैं कि यूपीएससी का सफर थोड़ा लंबा रहा लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी.

Sponsored




Sponsored

2019 में 138वीं रैंक की हासिल
अनुकृति शर्मा बताती हैं कि उनका यूपीएससी का सफर थोड़ा लंबा रहा क्योंकि उन्होंने बीच में 1 साल का ब्रेक ले लिया था. अनुकृति ने हमेशा अपना फोकस पढ़ाई की ओर रखा. साल 2019 में 138 वी रैंक के साथ सेलेक्ट हो गई. इससे पहले भी उन्होंने साल 2017 में यूपीएससी की परीक्षा के 3 चरणों को पार कर लिया था. इतना ही नहीं 2017 में उनकी रैंक 355 आई थी. 2017 के बाद अनुकृति ने 2018 का अटेम्प्ट नहीं देने का फैसला किया था. इस दौरान 1 साल के ब्रेक के बाद उन्होंने 2019 में परीक्षा दी और अच्छी रैंक से चुनी गई.

Sponsored




Sponsored

ऐसे की तैयारी
अपनी यूपीएससी की तैयारी के बारे में अनुकृति बताती हैं कि उन्होंने ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई की. उन्हें किसी भी विषय पर कुछ भी पढ़ना होता था तो वह इंटरनेट की मदद लेती थी. अनुकृति का मानना है कि इंटरनेट पर सब चीजें मौजूद हैं जिसकी मदद से आप तैयारी कर सकते हैं. उन्होंने शुरू से कोई कोची नहीं ज्वाइन किया self-study के दम पर ही परीक्षा पास की.

Sponsored




Sponsored

दिए स्टडी टिप्स
अनुकृति कहती हैं कि प्रश्न में जो पूछा गया है केवल वही जवाब देना चाहिए. अन्य कैंडिडेट को सलाह देते हुए उन्होंने बताया कि जिस चीजों की जरूरत ना हो वह उत्तर में बिल्कुल ना लिखें. साथ ही कहा कि डायग्राम फ्लो चार्ट एग्जांपल्स आदि का इस्तेमाल जरूर करें. परीक्षा में यह तरीके अच्छे अंक दिलाने में काफी मदद करते हैं. किसी उत्तर को लिखने के बाद उसे टॉप पर के आंसर से मैच करना बिल्कुल ना भूलें इससे आपको आपकी गलती का पता चलता है उसे सुधारने का मौका मिलता है.

Sponsored




Sponsored
Sponsored
Sponsored
Bharat News Channel

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored