Breaking NewsNationalSTATE

1 April से दूध, बिजली, AC-TV, हवाई सफर समेत ये चीजें होंगी महंगी! जानें आम आदमी की जेब पर कितना पड़ेगा बोझ?

Changes from April 1, 2021: एक अप्रैल 2021 से नए वित्त वर्ष की शुरुआत महंगाई के झटके के साथ हो रही है. आपके जरूरत और रोजमर्रा इस्तेमाल की कई चीजें 1 अप्रैल से महंगी हो जाएंगी. दूध से बिजली और एसी से लेकर हवाई सफर तक सबकुछ महंगा हो जाएगा. कारों की सवारी महंगी होगी तो स्मार्टफोन खरीदना भी महंगा हो जाएगा.

Sponsored

कार, बाइक खरीदना होगा महंगा

Sponsored

कार या बाइक खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो 1 अप्रैल से पहले ही खरीद लीजिए, क्योंकि इसके बाद ज्यादातर कंपनियां दाम बढ़ाने वाली हैं. मारुति,  Nissan जैसे कंपनियों ने कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है. Nissan अपने दूसरे ब्रांड Datsun के गाड़ियों की कीमत में इजाफा करने की भी घोषणा की है.

Sponsored

1 अप्रैल से TV भी महंगा

Sponsored

1 अप्रैल 2021 से टीवी खरीदना महंगा हो जाएगा. बीते 8 महीनों में ही टीवी की कीमतें 3 से 4 हजार रुपये तक बढ़ गई हैं. टीवी मैन्युफैक्चर्स ने टीवी को भी PLI स्कीम्स में लाने की मांग रखी है. 1 अप्रैल 2021 से TV की कीमतों में कम से कम 2 से 3 हजार रुपये की बढ़ोतरी होगी.

Sponsored

AC, फ्रिज की ठंडी हवा भी महंगी

Sponsored

इस साल गर्मी के मौसम में एसी ( air-conditioner- AC) या फ्रिज खरीदने वालों पर महंगाई की मार तय है. 1 अप्रैल से AC कंपनियां कीमत में बढ़ोतरी का प्लान कर रही है. कंपनियां कच्चे माल की कीमतों में हो रही बढ़ोतरी के चलते एसी की कीमत बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं. AC बनाने वाली कंपनियां कीमत में 4-6 परसेंट बढ़ोतरी की योजना बना रही है. यानी प्रति यूनिट एसी की कीमत में 1500 रुपये से 2000 रुपये की बढ़ोतरी हो सकती है.

Sponsored

1 अप्रैल से महंगा होगा हवाई सफर

Sponsored

हवाई सफर करने के लिए अब आपको ज्यादा जेब ढीली करनी होगी. सरकार ने घरेलू उड़ानों के लिए किराए की न्यूनतम सीमा 5 परसेंट बढ़ाने का फैसला किया है. 1 अप्रैल से एविएशन सिक्सोरिटी फीस यानी एएसएफ (Aviation Security Fees) भी बढ़ने वाली है. 1 अप्रैल से डोमेस्टिक फ्लाइट्स के लिए एविएशन सिक्सोरिटी फीस 200 रुपये होगी. फिलहाल यह 160 रुपये है. जबकि इंटरनेशनल फ्लाइट्स के लिए फीस 5.2 डॉलर से बढ़कर 12 डॉलर हो जाएगी. नई दरें एक अप्रैल 2021 से लागू हो जाएंगी.

Sponsored

महंगा हो जाएगा दूध

Sponsored

दूध की कीमतें बढ़ सकती हैं, किसानों ने कहा है कि वो दूध के दाम 3 रुपये बढ़ाकर 49 रुपये प्रति लीटर करने का ऐलान किया है. दूध के नए दाम 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगे. हालांकि किसानों की चेतावनी थी कि वो दूध के दाम 55 रुपये प्रति लीटर कर देंगे. लेकिन इतनी बढ़ोतरी नहीं की जाएगी. 1 अप्रैल से 49 रुपये प्रति लीटर दूध मिलेगा.

Sponsored

एक्सप्रेसवे पर सफर करना पड़ेगा महंगा

Sponsored

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे (Agra Lucknow Expressway) पर सफर और महंगा होने जा रहा है. उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (Uttar Pradesh Expressways Industrial Development Authority) बोर्ड ने वर्ष 2021-22 के लिए नई दरों को मंजूरी दे दी है. कम से कम 5 रुपये और ज्यादा से ज्यादा 25 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. नई दरें 1 अप्रैल से लागू होंगी.

Sponsored

बिजली के लिए चुकाने होंगे ज्यादा दाम

Sponsored

बिहार के लोगों को 1 अप्रैल से बिजली के ज्यादा बिल का झटका लगने वाला है. बिहार के लोगों को 1 अप्रैल से बिजली के लिए ज्यादा बिल चुकाना पड़ सकता है. बिजली विभाग के मुताबिक, साउथ और नॉर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी ने बिजली की दर में 9 से 10 परसेंट की बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया है. अगर इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई तो बिहार में बिजली के रेट बढ़ जाएंगे.

Sponsored
Sponsored

Comment here