BIHARBreaking NewsNationalSTATE

IAS Success Story: पिता का UPSC का सपना पूरा नहीं हुआ तो बेटे ने आईएएस बनने की ठानी, ऐसी है श्रेष्ठ अनुपम की कहानी




Sponsored

Success Story Of IAS Topper shresth Anupam: आज आपको यूपीएससी परीक्षा में सफलता प्राप्त करके आईएएस अफसर बनने वाले श्रेष्ठ अनुपम की कहानी बताएंगे, जिन्होंने आईआईटी से पढ़ाई करने के बाद पिता का सपना पूरा करने के लिए यूपीएससी का रुख किया था. कड़ी मेहनत और बेहतर रणनीति की बदौलत उन्होंने दूसरे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 19 हासिल कर ली. इस तरह श्रेष्ठ अनुपम केमिकल इंजीनियर से सिविल सर्वेंट बन गए. उनकी कहानी जानकर आप खुद को प्रेरित महसूस करेंगे.

Sponsored




Sponsored

पिता चार बार यूपीएससी में हुए थे फेल
श्रेष्ठ अनुपम मूल रूप से बिहार के भागलपुर जिले के रहने वाले हैं. उनके परिवार की पढ़ाई लिखाई हमेशा बेहतर रही और पिता ने कई दशक पहले मास्टर डिग्री हासिल करने के बाद यूपीएससी की तैयारी की थी. चार प्रयास करने के बावजूद अनुपम के पिता आईएएस अफसर नहीं बन पाए. इसकी कसक उन्हें लंबे समय तक रही. जब श्रेष्ठ अनुपम ने आईआईटी से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की, तो उनके पेरेंट्स ने यूपीएससी में जाने की सलाह दी. अनुपम ने माता पिता के सपने के लिए यूपीएससी की तैयारी की और दूसरे प्रयास में सफलता प्राप्त कर ली.

Sponsored




Sponsored

बचपन से पढ़ाई में रहे होशियार
श्रेष्ठ अनुपम पढ़ाई में हमेशा होशियार रहे. 12वीं में उनके पूरे जिले में सबसे ज्यादा नंबर आए थे. इतना ही नहीं इंटरमीडिएट के बाद उन्होंने आईआईटी का एंट्रेंस एग्जाम क्लियर कर लिया और दिल्ली आईआईटी से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की. उनकी लगन और मेहनत को देखकर उनके माता-पिता की आंखों में सालों पुराना सपना वापस लौट आया और उन्होंने अनुपम के सामने अपनी इच्छा जाहिर की. आपको जानकर हैरानी होगी कि 3 साल के अंदर अनुपम ने अपने पेरेंट्स का सपना पूरा कर दिया.

Sponsored




Sponsored

यहां देखें श्रेष्ठ अनुपम का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

Sponsored





Sponsored

अन्य कैंडिडेट्स को श्रेष्ठ अनुपम की सलाह
अनुपम का मानना है कि यूपीएससी की तैयारी के दौरान आपको खुद पर भरोसा रखना होगा और यही आपकी सफलता की कुंजी होगी. वे मानते हैं कि यहां बेहतर रणनीति और कड़ी मेहनत करना जरूरी होता है, लेकिन अगर आप कॉन्फिडेंस के साथ परीक्षा में बैठेंगे तो बेहतर कर पाएंगे. उनके मुताबिक आप सबसे पहले सिलेबस को देखें और उसके हिसाब से स्टडी मटेरियल तैयार करें. फिर अपना शेड्यूल बनाकर ज्यादा से ज्यादा पढ़ाई करें और तैयारी का एनालिसिस भी करते रहें.

Sponsored




Sponsored
Sponsored

Comment here