चार बार फेल होने के बाद पांचवीं बार में सोनालिका बनी IAS, हिम्मत हारने के बदले दिन-रात करती रही मेहनत, आखिरकार पास कर गई UPSC

Success Story : छत्तीसगढ़ की बेटी सोनालिका रुचंदानी ने यूपीएससी 2022 की परीक्षा में उत्कृष्ट रैंक हासिल करके राज्य का नाम रोशन किया है। Sonia ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद यूपीएससी की तैयारी शुरू की। 2022 यूपीएससी फाइनल रिजल्ट में उनका नाम नहीं था, जो मई में जारी हुआ था। लेकिन वे अपने ऊपर भरोसा करते थे। बाद में, करीब छह महीने बाद, यह सच हुआ और वह यूपीएससी टॉपर बनीं।

छत्तीसगढ़ की सोनालिका रुचंदानी ने 2022 यूपीएससी में 24वीं स्थान प्राप्त किया है। यूपीएससी की रिजर्व लिस्ट में 89 कैंडिडेट्स शामिल थे। जिसमें से एक नाम सोनालिका का भी था। सोनालिका लंबे समय से यूपीएससी की तैयारी कर रही थीं. उन्हें इस जर्नी में कई बार असफलता का सामना करना पड़ा।

सोनालिका रुचंदानी ने पांचवीं बार यूपीएससी परीक्षा पास की है। सोनालिका यूपीएससी की तैयारी करने और एस्पिरेंट्स के लिए टिप्स सेशन में भी भाग लेती रहती थीं। इसके अलावा, वह यूपीएससी की तैयारी से जुड़े प्रश्नों के जवाब कोरा क्वेश्चन-आंसर वेबसाइट पर भी देती थीं।

सोनालिका रुचंदानी ने बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दुर्ग से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। सोनालिका कहती है कि यूपीएससी क्रैक करने के लिए पाठ्यक्रम सीमित होना चाहिए। बहुत अधिक अध्ययन सामग्री जुटाने की बजाए इस पर ध्यान देना चाहिए। सोनालिका बताती हैं कि उनके यूपीएससी इंटरव्यू में उनसे यूपीएससी डीएएफ के अनुसार ही प्रश्न पूछे गए थे।

[DISCLAIMER: यह आर्टिकल कई वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Bharat News Channel अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *