Breaking NewsNationalSTATE

IAS Success Story: परीक्षा से पहले हो गई पिता और बड़े भाई की मौत, कठिनाइयों के बावजूद पहले प्रयास में आईएएस बनें हिमांशु

IAS Himanshu Nagpal, IAS Officer Story, IAS Success Story, UPSC Success Story, IAS Success Story, UPSC Success Story




Sponsored

IAS Success Story: कहते हैं किसी चीज को पाने के लिए अगर सच्ची लगन से मेहनत की जाए तो हजारों परेशानियों के बावजूद सफलता जरूर मिलती है. इसका सबसे बड़ा उदाहरण बन कर सामने आए हैं आईएएस ऑफिसर हिमांशु नागपाल. हिमांशु के निजी जीवन में कई सारी कठिनाइयां आईं लेकिन उनके मेहनत और सच्ची लगन ने उन्हें पहले प्रयास में ही आईएएस ऑफिसर बना दिया.

Sponsored




Sponsored

आईएएस ऑफिसर हिमांशु नागपाल (IAS Himanshu Nagpal) ने यूपीएससी की परीक्षा पहले अटेम्प्ट में ही क्लियर कर ली थी. इसका पूरा श्रेय वो अपने पिता को देते हैं. हिमांशु नागपाल की कहानी सभी छात्रों के लिए काफी प्रेरणादायक है. ग्रेजुएशन के दौरान उनके पिता का एक्सीडेंट हो गया और मौत हो गई. हालांकि उनके पिता के आखिरी शब्दों को हिमांशु ने काफी गंभीरता से लिया और काफी गंभीर होकर पढ़ाई की. यही कारण रहा कि उन्होंने पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास कर आईएएस बनने का सपना पूरा कर लिया.

Sponsored




Sponsored

सर से उठा पिता और बड़े भाई का साया
हिमांशु के पिता की मौत को कुछ ही महीना हुआ था कि उनके भाई की भी मौत हो गई. पिता और बड़े भाई के अचानक मौत से हिमांशु एकदम टूट गए. इसके बाद वो पढ़ाई से दूर होने लगे और घर में ही रहने लगे. उनके चाचा ने उन्हें संभाला और पढ़ाई के लिए भेजा. हिमांशु ने ठान लिया था कि वह हर हाल में यूपीएससी परीक्षा पास करके आईएएस अफसर बनेंगे. उन्होंने दिन रात मेहनत की और पहले ही प्रयास में यूपीएससी में 26वीं रैंक हासिल कर अपना सपना पूरा कर लिया.

Sponsored




Sponsored

पढ़ाई में कमजोर थे हिमांशु
हिमांशु नागपाल हरियाणा के एक गांव के रहने वाले हैं और उनकी इंटरमीडिएट तक की पढ़ाई हिंदी मीडियम से हुई. वे पढ़ाई में बहुत होशियार नहीं थे. जब भी पहली बार ग्रेजुएशन के लिए कॉलेज गए तो उनके पिता भी वहां साथ गए थे. वहां टॉपर्स की लिस्ट देखकर उनके पिता ने कहा कि हिमांशु मैं तुम्हारा नाम इस लिस्ट में देखना चाहता हूं. जब उनके पिता वापस घर लौट रहे थे उस वक्त उनका एक्सीडेंट हो गया और मौत हो गई.

Sponsored




Sponsored

UPSC में जीरो से शुरू करना होता है: हिमांशु
हिमांशु कहते हैं कि आप शुरुआत की पढ़ाई में कैसे हैं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता. आपको यूपीएससी में जीरो से शुरू करना होता है और दिन रात मेहनत करके आप यहां सफलता प्राप्त कर सकते हैं. हिमांशु का मानना है कि कुछ दिनों के लिए आपको अपनी सोशल लाइफ को ब्रेक देना होगा और सही दिशा में कड़ी मेहनत करनी होगी.

Sponsored




Sponsored
Sponsored

Comment here