BIHARBreaking NewsNationalSTATE

देश में कोरोना ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, पहली बार 24 घंटे में आए 1 लाख के पार केस, संक्रमण दोगुना होने की रफ्तार भी बढ़ी

Corona case in india, corona active case in india, corona case in india, active corona case in india, corona case in maharashtra, active corona case in maharashtra,कोरोना केस इन इंडिया, कोरोना एक्टिव केस इन इंडिया, भारत में कोरोना केस, भारत में एक्टिव कोरोना केस, महाराष्ट्र में कोरोना केस, महाराष्ट्र में एक्टिव कोरोना केस,Hindi News, News in Hindi,




Sponsored

देश में कोरोना के कहर ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। वर्ल्डोमीटर के मुताबिक रविवार रात तक 24 घंटों के दौरान मिले कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 1,03,764 पर पहुंच गई। महामारी की शुरुआत से लेकर अब तक यह एक दिन में मिले कुल संक्रमितों की सर्वाधिक संख्या है। इससे पहले 16 सितंबर, 2020 को एक दिन में 97,894 नए मामले मिले थे, जो महामारी की पहली लहर का सर्वोच्च आंकड़ा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के दौरान 24 घंटों में देश में 513 कोरोना मरीजों की मौत हुई। इसके साथ ही भारत अब अमेरिका के बाद ऐसा दूसरा देश बन गया है जहां एक दिन में कोरोना के एक लाख से ज्यादा मामले आए हों।

Sponsored




Sponsored

भारत में लगातार दूसरे दिन दुनिया के सर्वाधिक नए कोरोना मामले मिले हैं। अमेरिका एक दिन में 66,154 नए केस के साथ दूसरे और ब्राजील 41,218 नए मामलों के साथ तीसरे नंबर पर है।

Sponsored




Sponsored

कोरोना संक्रमण दोगुना होने की रफ्तार तेज हुई
देश में कोरोना संक्रमण की तेज रफ्तार बनी हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोरोना संक्रमण के दोगुना होने का समय अब घटकर 104 दिन रह गया है, जबकि एक मार्च को यह अवधि 504 दिन आंकी गई थी। इसके साथ ही कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित राज्यों की सूची में उत्तर प्रदेश के भी जुड़ने से सर्वाधिक प्रभावित राज्यों की श्रेणी में कुल 12 राज्य हो गए हैं। मंत्रालय ने कहा कि पिछले चौबीस घंटों के दौरान करीब 81 फीसदी आठ राज्यों महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, दिल्ली, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और गुजरात से हैं। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 57,074 नए संक्रमण आए हैं। जबकि 5818 की संख्या के साथ छत्तीसगढ़ दूसरे और 4373 नए संक्रमणों के साथ कर्नाटक तीसरे नंबर पर है। दैनिक संक्रमणों की यह संख्या पिछले साल एक दिन की सर्वोच्च संक्रमण संख्या (पीक) 97 हजार के बेहद करीब है तथा एक-दो दिनों में उसे पार कर सकती है।

Sponsored




Sponsored

उत्तर प्रदेश में संक्रमण बढ़ा:
अभी तक 11 राज्य ही केंद्र के लिए चिंता का विषय बने हुए थे। लेकिन इधर उत्तर प्रदेश में तेजी से संक्रमण बढ़े हैं। रोजाना नए संक्रमण के मामले में वह छठे नंबर पर है। उत्तर प्रदेश में रविवार को 3187 नए मामले आए हैं।

Sponsored




Sponsored

12 राज्यों में नए संक्रमण ज्यादा:
मंत्रालय ने कहा कि 12 राज्यों में नए संक्रमणों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। इनमें महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, पंजाब, कर्नाटक, दिल्ली, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, केरल शामिल हैं।

Sponsored




Sponsored

सक्रिय मामले साढ़े पांच फीसदी:
देश में सक्रिय कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। फरवरी मध्य में 135 लाख तक रह गई थी, लेकिन रविवार को यह बढ़कर 691597 दर्ज की गई जो कुल मामलों का 5.54 फीसदी है। पांच राज्यों महाराष्ट्र, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, केरल और पंजाब में 76.41 प्रतिशत सक्रिय मामले हैं। जबकि अकेले महराष्ट्र में 58.19 प्रतिशत हैं।

Sponsored




Sponsored

रिकवरी दर 93 फीसदी:
देश में कोरोना से स्वस्थ होने वालों का प्रतिशत 93.14 फीसदी है। अब तक 11629289 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। पिछले चौबीस घंटों में 60048 लोग स्वस्थ हुए हैं।

Sponsored




Sponsored

85 फीसदी से अधिक मौतें आठ राज्यों में:
कुल 513 मौतों में से 85.19 फीसदी मौतें केवल आठ राज्यों में हुई है। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 277, पंजाब में 49, छत्तीसगढ़ में 36, कर्नाटक 19, मध्य प्रदेश 15, तमिलनाडु एवं उप्र में 14-14 तथा गुजरात में 13 मौतें हुई हैं। 14 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में कोई मौत दर्ज नही की गई है।

Sponsored




Sponsored

INPUT: HINDUSTAN

Sponsored
Sponsored

Comment here