Sponsored
Breaking News

काम नहीं करते दोनों पैर, फिर भी एक दिन स्कूल मिस नहीं किया, मेहनत से 12वीं में ले आए 100% मार्क्स

Sponsored





Sponsored

इंसान अगर ठान ले तो उसके लिए कुछ भी असंभव नहीं. इस बात को सच साबित किया है राजस्थान, दौसा के दिव्यांग रवि कुमार मीणा ने. शारीरिक असक्षमता से जूझते हुए रवि ने जो कारनामा कर दिखाया, वो बहुत से अच्छे-भले लोगों के लिए सपने जैसा है.

Sponsored




Sponsored

प्राप्त किये 100% अंक
दरअसल, शनिवार को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान ने दिव्यांग व मूकबधिर विद्यार्थियों के 12वीं का रिजल्ट जारी किया है. इस परीक्षा परिणाम में 12वीं बोर्ड के आर्ट्स सेक्शन में दौसा के रवि कुमार मीणा ने वो कर दिखाया है, जिसे देखकर हर कोई हैरान है.

Sponsored




Sponsored

दौसा जिले के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गंडरावा में पढ़ने वाले रवि कुमार मीणा ने परीक्षा में 100% नंबर हासिल किये हैं. रवि ने अनिवार्य हिंदी और अंग्रेजी के साथ-साथ राजनीति विज्ञान, इतिहास और भूगोल विषय में 100 में से 100 नंबर प्राप्त किए हैं.

Sponsored




Sponsored

खूब मेहनत की, फिर मिला फल
दिव्यांग रवि के दोनों पैर काम नहीं करते है. भले ही उनके पैर नहीं हैं लेकिन उनका हौसला और जज्बा कमाल का है. इसी हौसले के दम पर रवि हर रोज स्कूल जाते थे. स्कूल जाने के लिए वह अपनी ट्राई साइकिल का इस्तेमाल करते थे.

Sponsored




Sponsored

रवि की पढ़ाई केवल स्कूल भर ही सीमित नहीं थी, इसके अलावा वह हर रोज 6 से 8 घंटे तक नियमित पढ़ाई करते रहे हैं.

Sponsored




Sponsored

परिवार है बेहद खुश
अब रवि को उनकी मेहनत का इतना मीठा फल मिला है कि हर कोई उनकी तारीफ करते नहीं थक रहा. उन्होंने अपनी इसी मेहनत के दम पर 12वीं बोर्ड आर्ट्स में 100 में से 100% नंबर हासिल किये हैं. उनकी इस सफलता के बाद उनका पूरा परिवार और जानने वाले खुशी से निहाल हो रहे हैं.

Sponsored




Sponsored

उनके घर अब बधाई देने वालों की भीड़ लगी हुई है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रवि के परीक्षा परिणाम ने स्कूल अध्यापकों से लेकर पूरे गांव के लोगों तक को हैरान कर दिया है.

Sponsored




Sponsored

अब उनके जानने वाले और स्कूल के प्रिंसिपल सहित अनेक लोग उनके घर आ कर उन्हें शुभकामनाएं दे रहे हैं. इतना ही नहीं, शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने भी रवि कुमार मीणा को बधाई देते हुए कहा है कि, ‘रवि ने पूरे दौसा जिले का नाम रोशन किया है.’

Sponsored




Sponsored

[DISCLAIMER: यह आर्टिकल कई वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Bharat News Channel अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है]

Sponsored




Sponsored
Sponsored
Sponsored
Bharat News Channel

Leave a Comment

Recent Posts

Sponsored