Sponsored
National

गांव का एक लड़का, जो ISRO में सीनियर वैज्ञानिक बन गया, मां-बाप ने खेतों में मजदूरी करके पढ़ाया

Sponsored




Sponsored

सोमनाथ माली इसरो में वैज्ञानिक (ISRO Scientist) के रूप में चुने जाने वाले महाराष्ट्र के पहले स्टूडेंट है. बेटे की इस सफलता पर उनके माता-पिता काफी गर्व महसूस कर रहे हैं. सोमनाथ माली का चयन 2 जून को केरल के तिरुवनंतपुरम में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र में एक सीनियर वैज्ञानिक के तौर पर हुआ. वह सोलापुर जिले की पंढरपुर तहसील के सरकोली गांव के रहने वाले हैं.

Sponsored




Sponsored

एक टीवी चैनल को दिए इटरव्यू में सोमनाथ ने बताया कि हालही में उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक कंप्लीट किया है और फिलहाल दिल्ली आईआईटी (Delhi IIT) से मैकेनिकल डिजाइन कर रहे हैं. सोमनाथ ने बताया कि साल 2016 में उन्होंने इसरो (ISRO) में आवेदन किया था. लेकिन तब वह इसरो का रिटन एग्जाम क्लियर नहीं कर सके थे.

Sponsored




Sponsored

इसरो में वैज्ञानिक बने सोमनाथ माली
सोमनाथ ने बताया कि साल 2019 में अपनी एमटेक की डिग्री के आधार पर दोबारा उन्होंने इसरो में आवेदन किया था. 2 जून 2021 को उन्हें इसरो के सीनियर वैज्ञानिक के रुप में चुना गया. बतादें कि गांव के स्कूल में पढ़ाई से लेकर इसरो में वैज्ञानिक बनने तक सोमनाथ माली का सफर काफी संघर्ष भरा रहा है. सोमनाथ माली समाज के एक पिछड़े हुए वर्ग से ताल्लुक रखते है. उनकी पढ़ाई पूरी कराने के लिए उनके परिवार ने भी काफी संघर्ष किया है. उनके माता-पिता और भाई ने दूसरे किसानों के खेतों में मजदूरी करके सोमनाथ को पढ़ाया-लिखाया.

Sponsored




Sponsored

IIT में डिजाइन किया प्लेन का इंजन
सोमनाथ ने अपनी सातवीं क्लास की पढ़ाई जिला परिषद प्राइमरी स्कूल और 10वीं क्लास की पढ़ाई अपने ही गांव के सेकेंडरी स्कूल से पूरी की. उसके बाद 11वीं की पढ़ाई के लिए उन्होंने पंढरपुर के केबीपी कॉलेज में दाखिला लिया और गेट के एग्जाम में उन्होंने 916वीं रैंक हासिल की. जिसके बाद उन्हें आईआईटी दिल्ली में मैकेनिकल डिजाइनर के रूप में चुना गया था.

Sponsored




Sponsored

आईआईटी में पढ़ाई के दौरान ही ही सोमनाथ को प्लेन के इंजन के डिजाइन पर काम करने का मौका मिला. वहीं 2 जून को उन्हें इसरो में सीनियर वैज्ञानिक के रूप में चुन लिया गया.

Sponsored




Sponsored
Sponsored
Sponsored
Bharat News Channel

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored