BIHARBreaking NewsNationalSTATE

अब बिजली के बिल से मिलेगी राहत, मार्केट में आ गया सोलर AC; जानिए क्या है इसकी खासियत और कीमत





Sponsored

आज के समय में दुनिया में एक से एक शौकीन लोग हैं जो कि बहुत सारे अलग-अलग तरह के सामानों के शौक रखते हैं। जिन चीजों का मार्केट में ज्यादा डिमांड होता है उसी तरह की सामाने कंपनियां ज्यादा से ज्यादा बनाने का काम करती है। हर तरह की इलेक्ट्रिक सामान है जैसे फ्रीज, टीवी, कूलर, एसी मोबाइल तथा फैन को कंपनियां अलग-अलग तरह से डिजाइनिंग तथा मॉडलिंग करके मार्केट में बेचने का काम करती हैं।

Sponsored




Sponsored

अगर हम एसी (AC) की बात करें तो यह भी बहुत कॉमन चीज हो गई है। अब अधिक से अधिक लोग एसी तथा कूलर का इस्तेमाल करने लगे हैं। हम जानते हैं कि एसी (AC) रखने वाले लोगों को उसके लिए ज्यादा बिल अदा करने होते हैं जो कि अधिक ही होते हैं। आज हम बात करेंगे, सोलर (Solar AC run without Electricity) से चलने वाले एसी (AC) के बारे में जिसमें बिजली की खपत ना मात्रा की है। तो आइए जानते हैं सोलर डीसी से जुड़ी सभी तरह की बातें।

Sponsored




Sponsored

क्षमता के हिसाब से कई कैटेगरी में है उपलब्ध
हमारे यहाँ मार्केट में 1 टन, 1.5 टन और 2 टन की कैपेसिटी वाले सोलर AC उपलब्ध हैं। आप अपनी जरूरत के हिसाब से AC खरीद सकते हैं। बिजली की बचत को लेकर कहें तो सोलर AC, स्प्लिट या विंडो एसी के मुकाबले 90 प्रतिशत तक इलेक्ट्रिसिटी बचा सकते हैं। अगर आप नार्मल AC का इस्तेमाल करते हैं तो दिनभर में ये 20 यूनिट (15-16 घंटे चलने पर) और महीने भर में ये 600 यूनिट कनज्यूम करता है, मतलब कि महीने भर में सिर्फ AC का बिल 4,000 से 4,200 रुपए तक का होगा।

Sponsored




Sponsored

वहीं सोलर AC (Solar AC) की बात करें तो यहां आपको गर्मी और खर्च दोनों से राहत मिलती है। थोड़ा ध्यान रख कर सोलर AC का इस्तेमाल किया जाए तो शायद आपको इसपर 1 रुपए भी खर्च नहीं करने पड़ेंगे। यानी वन टाइम इंवेस्ट करो और बिजली बिल की झंझट से बचा जा सकता है।

Sponsored




Sponsored

आज के समय में अनेकों कंपनियां सोलर एसी बनाती हैं।
आज के समय में कई कंपनियां हैं जो सोलर AC बनाती है। अलग-अलग कंपनियों के नए एक सामान तरह के प्रोडक्ट्स की कीमत लगभग एक बराबर होती है। पार्ट्स की बात करें तो सोलर एसी में भी नार्मल AC जैसे ही चीजें होती हैं लेकिन इसमें सोलर प्लेट और बैटरी अलग से जोड़ी जाती है।

Sponsored




Sponsored

सामान्य एसी से महंगी होती है सोलर एसी
सोलर एसी की कीमत सामान्य एसी से कहीं ज्यादा महंगी होती है, लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि इसमें अगर एक बार पैसा लगा दिया जाए तो हमेशा बिजली बिल भरने की झंझट नहीं होगी। अगर सोलर एसी की कीमत की बात करें तो 1 टन के AC (1500 वाट की सोलर प्लेट) के लिए 97 हजार रुपए, 1.5 टन वाले AC के लिए 1.39 लाख रुपए और 2 टन वाले AC के लिए 1.79 लाख रुपये के होते हैं। ये खर्च थोड़ी ज्यादा तो जरूर है लेकिन लंबे समय तक यह बिजली के बिल से राहत दिला सकता है।

Sponsored




Sponsored

सोलर एसी के फीचर्स
बेहतरीन कूलिंग क्षमता के अलावे सोलर एसी (Solar AC) में अनेकों तरह के फीचर्स दिए गए हैं। हमें मालूम होना चाहिए कि बाजार में उपलब्ध है सोलर एसी पूरी तरह से इको फ्रेंडली है तथा इसके क्वायल कॉपर के बने होते हैं। यह सोलर एसी स्वचालित एयर फलो एडजस्टमेंट और स्लीपर टाइम फीचर्स वाला है। इसमें फलो एयर थ्रो, ऑटो सट फ्लैपस, ऑटोमेटिक फ्लैपस तथा ऑटो स्टार्ट जैसे नए फीचर्स हैं।

Sponsored




Sponsored





Sponsored

गर्मियां आने वाली हैं या फिर कहें कि शुरू हो चुकी हैं। अब गर्मियां आएंगी तो तपती गर्मी भी तो दस्तक देगी न। इस तरह की गर्मी से बचने के लिए एकमात्र इलाज है AC… एयर कंडीशनर ही एक साधन है जो आपको तपती जलती गर्मी से बचा सकता है।

Sponsored




Sponsored

अब जरूरी तो नहीं कि AC हर कोई अफोर्ड कर पाए। ऐसे में हम आपको टॉप ऑफर्स के बारे में बता रहे हैं जिसके तहत आप AC को 2,958 रुपये से कम हर महीने देकर घर ला सकते हैं।

Sponsored




Sponsored

ये कोई ऐसा वैसा AC नहीं है यह है पोर्टेबल AC… आपको इसे इंस्टॉल करने की भी झंझट नहीं होगी। आप इसे जहां चाहें वहां ले जाना चाहते हैं। तो चलिए जानते हैं इन पोर्टेबल एसी के बारे में। यह ऑफर्स Amazon पर मिल रहे हैं।

Sponsored




Sponsored

Sponsored

Croma 1.5 टन पोर्टेबल AC (तांबा, 3 इन 1 – AC, डीह्यूमिडिफायर और फैन, गतिशीलता, कोई ड्रिप तकनीक नहीं, इको-फ्रेंडली R-410 रेफ्रिजरेंट) फ़्री स्टैंडर्ड इंस्टॉलेशन के साथ
इसकी वास्तविक कीमत 45,000 रुपये है। लेकिन इसे 8,010 रुपये के डिस्काउंट के साथ 36,990 रुपये में खरीदा जा सकेगा। इसके साथ 4,000 रुपये तक का एक्सचेंज ऑफर दिया जा रहा है। पूरी एक्सचेंज वैल्यू मिलने पर यूजर्स को 32,990 रुपये में यह एसी मिल जाएगा।

Sponsored




Sponsored

वहीं, अगर आप इस AC को EMI पर खरीदना चाहते हैं तो आपको यह AC हर महीने न्यूनतम 2,958 रुपये देकर खरीदा जा सकेगा।

Sponsored




Sponsored

इस आइटम के बारे में
● क्षमता: 1.5 टन 120 वर्ग मीटर के लिए उपयुक्त है। फीट। आकार के कमरे; शीतलन क्षमता – 5250; वोल्टेज – 230V एसी; आवृत्ति – 50 हर्ट्ज
● ब्लू बाष्पीकरण और कंडेनसर फिन के साथ 100% कॉपर कंडेनसर कुंडल; जल-ऑटो-वाष्पीकृत; आर -410 सर्द गैस; कंप्रेसर प्रकार – एकल रोटरी गैर इन्वर्टर
● अन्य मोड – ड्राई, ऑटो, स्लीप और कूल मोड; 2 वे एयर स्विंग (लेफ्ट/राइट); ऑन-ऑफ इंडिकेटर; मेश फ़िल्टर
● बॉक्स में शामिल: मेन यूनिट (56.8 W x 36.5 D x 77.5 H) cm (45 Kg), रिमोट कंट्रोल, यूज़र मैन्युअल
● वारंटी: प्रोडक्ट पर 1 वर्ष, कंडेनसर पर 1 वर्ष, कंप्रेसर पर 1 वर्ष

Sponsored