Breaking NewsNationalSTATE

कोरोना से शिक्षण संस्‍थानों पर फिर तालाबंदी का खतरा, कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद, परीक्षाएं टलीं

कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते महाराष्ट्र समेत देश के कई हिस्‍सों में कहीं सीमित लॉकडाउन, तो कहीं रात का कर्फ्यू लगाने जैसे सख्त बंदोबस्‍त किए गए हैं। लंबे समय बाद खुले स्कूल फिर से बंद होने लगे हैं। गुजरात, पंजाब और महाराष्ट्र के कई इलाकों में स्‍कूल-कॉलेजों को फिर से बंद करना पड़ा है। पंजाब में बोर्ड परीक्षाओं को एक महीने के लिए टाल दिया गया है। हालांकि, देश के कई हिस्‍सों में स्‍कूल खुले हैं। आइये जानतें हैं विभिन्न राज्‍यों का हाल…

Sponsored

महाराष्ट्र में जारी हुए ये निर्देश

Sponsored

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण एक बार फिर डराने लगा है। राज्य सरकार ने 31 मार्च तक सभी ड्रामा थिएटरों और ऑडिटोरियम को 50 फीसद क्षमता के साथ चलाने के निर्देश दिए हैं। इनमें बिना मास्क के प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। सभी प्राइवेट ऑफिस 50 फीसद क्षमता के साथ काम करेंगे। पुणे में स्कूल-कॉलेजों को 31 मार्च तक बंद रखने का निर्देश जारी किया गया है।

Sponsored

पालघर जिले में भी स्‍कूल कॉलेज बंद

Sponsored

महाराष्ट्र के पालघर जिले में भी सभी सरकारी स्कूल, कॉलेज, हॉस्टल और निजी स्कूल अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है। बीते दिनों नंदौर में एक आवासीय विद्यालय (आश्रम शाला) के छात्रों और एक शिक्षक सहित 30 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए जिसके बाद छात्रावास को सील कर दिया गया था। मुंबई में सभी शिक्षकों को ऑनलाइन पढ़ाने के लिए कहा गया है।

Sponsored

गुजरात के इन शहरों में स्‍कूल कॉलेज बंद

Sponsored

गुजरात के अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, वडोदरा, जामनगर, भावनगर गांधीनगर सहित आठ महानगर पालिकाओं में स्कूल कॉलेज 10 अप्रैल तक बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। राज्‍य में कोरोना के बढ़ने मामलों की वजह से यह फैसला लिया गया है। राज्‍य सरकार ने अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा तथा राजकोट में कर्फ्यू की अवधि बढ़ाकर रात को 10:00 बजे से सुबह 6:00 बजे तक का कर दिया है।

Sponsored

मध्‍य प्रदेश में यह है हाल

Sponsored

मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (एमपीपीईबी) भोपाल ने मध्य प्रदेश पुलिस आरक्षक संवर्ग भर्ती परीक्षा (पीसीआरटी) वर्ष 2020 को स्थगित कर दिया है। मध्य प्रदेश पुलिस आरक्षक संवर्ग भर्ती परीक्षा का आयोजन दिनांक 06 अप्रैल 2021 से शुरू किया जाना था। मध्य प्रदेश सरकार ने महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के बीच अंतरराज्यीय बस सेवाओं पर अस्थाई रूप से 20 मार्च से 31 मार्च तक के लिए रोक लगा दी है।

Sponsored

पंजाब ने भी टेंशन दी, बोर्ड परीक्षाएं टली

Sponsored

बीते दिनों पंजाब में प्री नर्सरी से लेकर 12वीं तक सभी स्कूल बंद करने के आदेश जारी किए गए थे। यही नहीं अगले आदेश तक सभी आंगनवाड़ी केंद्रों को भी बंद करने के निर्देश हैं। पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने कोरोना महामारी के चलते बोर्ड परीक्षा टाल दी है। अब यह एक माह देरी से शुरू होंगी। 12वीं की 22 मार्च से शुरू होने वाली परीक्षा अब 20 अप्रैल से 24 मई तक होगी।

Sponsored
Sponsored

Comment here