Breaking NewsNationalSTATE

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच पीएम मोदी ने फि‍र बुलाई बैठक, मुख्‍यमंत्रियों के साथ 17 मार्च को हालात पर मंथन

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को मुख्‍यमंत्रियों के साथ बातचीत करेंगे। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए होने वाली इस बातचीत में कोविड-19 से पैदा हुए हालात एवं टीकाकरण अभियान के मुद्दों पर चर्चा होगी। यह बातचीत ऐसे समय हो रही है जब कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र टीकाकरण अभियान में तेजी पर जोर दे रहा है।

Sponsored

समय समय पर बात करते रहे हैं पीएम मोदी 

Sponsored

प्रधानमंत्री समय समय पर मुख्‍यमंत्रियों के साथ बातचीत करते रहे हैं। प्रधानमंत्री ने इस साल जनवरी महीने में टीकाकरण अभियान की शुरुआत से पहले मुख्‍यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की थी। तब उन्‍होंने तीन करोड़ स्‍वास्‍थ्‍य और अग्रिम मोर्चे पर काम कर रहे कर्मचारियों के टीकाकरण का लक्ष्‍य रखा था। मौजूदा वक्‍त में यह अभियान 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को कवर करने के दौर में चला गया है।

Sponsored

महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक ने बढ़ाई चिंता 

Sponsored

दरअसल महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, गुजरात और तमिलनाडु में बढ़ते संक्रमण ने चिंता बढ़ा दी है। 85 दिनों बाद देश में जो 26 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं, उनमें से 78 फीसद से ज्यादा इन्हीं पांच राज्यों में पाए गए हैं। इनमें से भी 63 फीसद से ज्यादा मामले अकेले महाराष्ट्र में ही मिले हैं। हालांकि, संक्रमण मुक्त होने वाले मरीजों का आंकड़ा भी एक करोड़ 10 लाख को पार कर गया है।

Sponsored

लोगों की लापरवाही से बढ़ रहे केस 

Sponsored

वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि कोरोना से बचाव के उपायों के प्रति लोगों की लापरवाही से मामले बढ़ रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि 80 फीसदी से ज्यादा मामले कुछ राज्य से हैं। इसकी मुख्य वजह लोगों का कोरोना से बचाव के उपायों का पालन करने में लापरवाही है। उन्होंने जोर दिया कि मास्क लगाने और एक-दूसरे से दूरी बनाने जैसे उचित कोविड व्यवहार का पालन किया जाए। इसका पालन टीके की उपलब्धता होने के बावजूद किया जाए। वह संसदीय सौंध में अति-विशिष्ट परामर्श के लिए छठे व्यापक स्वास्थ्य शिविर में बोल रहे थे।

Sponsored

मध्य प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, गुजरात में भी बढ़ रहा संक्रमण 

Sponsored

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से सोमवार सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटों के दौरान देशभर में 26,291 नए मामले सामने आए हैं। इससे पहले 20 दिसंबर को 26,624 केस पाए गए थे। इनमें से महाराष्ट्र में 16,620, केरल में 1,792 और पंजाब में 1,492 मामले शामिल हैं। इनके अलावा तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा और गुजरात में भी संक्रमण बढ़ रहा है।

Sponsored

एक दिन में 118 लोगों की मौत

Sponsored

केरल में हजार से ज्यादा नए मामले जरूर आए हैं, लेकिन पिछले कुछ दिनों की तुलना में वहां मामले कम हो रहे हैं। मंत्रालय ने बताया कि देेेश मेें एक दिन में 118 लोगों की मौत भी हुई है, जिनमें महाराष्ट्र में 50, पंजाब में 20 और केरल में 15 मौतें शामिल हैं। इसके साथ ही देश में कुल संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर एक करोड़ 13 लाख 85 हजार को पार कर गया है। हालांकि एक करोड़ 10 लाख सात हजार से ज्यादा मरीज पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं।

Sponsored

अब तक 1,58,725 मौतें 

Sponsored

अब तक 1,58,725 लोगों की जान भी जा चुकी है। मरीजों के उबरने की दर घटकर 96.68 फीसद पर आ गई है और मृत्युदर 1.39 फीसद है। सक्रिय मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। मौजूदा समय में कुल 2,19,262 सक्रिय मामले हैं, जो कुल संक्रमितों का 1.93 फीसद है। महाराष्ट्र, केरल और पंजाब में ही 77 फीसद से ज्यादा सक्रिय मामले हैं। इनमें से भी अकेले महाराष्ट्र में 58 फीसद सक्रिय मामले हैं।

Sponsored

16 राज्यों में 24 घंटों में कोई मौत नहीं

Sponsored

16 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना महामारी की वजह से किसी मरीज की जान नहीं गई है। इन राज्यों में असम, चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर, ओडिशा, झारखंड, लक्षद्वीप, सिक्किम, लद्दाख, मणिपुर, दमन एवं दीव और दादरा एवं नगर हवेली, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, त्रिपुरा, अंडमान निकोबार द्वीप समूह और अरुणाचल प्रदेश शामिल हैं।

Sponsored

रविवार को 7.03 लाख टेस्ट

Sponsored

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) के मुताबिक कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए देशभर में रविवार को 7,03,772 नमूनों की जांच की गई। इनको मिलाकर अब तक कुल 22 करोड़ 74 लाख सात हजार से ज्यादा नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है।

Sponsored

SOURCE: JAGRAN

Sponsored
Sponsored

Comment here