Breaking NewsNational

बिहार में मौसम विभाग का ब्‍लू अलर्ट; पटना सहित कई जिलों में झमाझम बारिश, कई जगह वज्रपात की आशंका

patnacityweatherforecast,patna-city-common-man-issues,news,state,Bihar Weather Forecast, Monsoon rains in Bihar, Yellow alert for rain in Bihar, Bihar Weather, Monsoon in Bihar, Weather Blue Alert of Meteorological Department in Bihar, Rain at places including Patna, fear of thunderstorms in Bihar, Bihar News, Bihar Commonmanissues, बिहार समाचार, मानसून समाचार, मौसम समाचार, बिहार में मानसून की बारिश ,News,National News,Bihar news hindi news




Sponsored

बिहार के साथ अब मानसून की एंट्री (Entry of Monsoon) पूर्वी उत्‍तर प्रदेश में भी हो गई है। दक्षिण-पश्चिम मानसून (South-West Monsoon) के कारण पटना सहित पूरे राज्‍य में जगह-जगह बारिश हो रही है। ऐसी स्थिति अगले पांच दिनों तक बनी रह सकती है। इस बीच मौसम विभाग ने पूरे बिहार के लिए ब्लू अलर्ट जारी किया है।

Sponsored




Sponsored

मतलब यह कि तेज हवा के साथ 15 से 40 मिली तक बारिश हो सकती है। पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, जमुई और बांका में वज्रपात की भी आशंका है। हाल ही में तूफान ‘यास’ (Yaas Cyclone) के आने से मानसून को काफी बल मिल रहा है। वातावरण में पहले से छाई नमी मानसून को आगे बढ़ाने में मददगार साबित हो रही है। आगे मानसून मंगलवार को दिल्ली (Delhi) पहुंच सकता है।

Sponsored




Sponsored

12 साल बाद दिखी मानसून की ऐसी सक्रियता
सामान्‍यत: मानसून का प्रभाव एक से दो दिन बाद बिहार में दिखता था, लेकिन इस बार मानसून पश्चिम बंगाल के बागडोरा से झारखंड होते हुए करीब 12 सौ किलोमीटर की दूरी एक दिन के अंदर ही तय कर बिहार के दरभंगा पहुंच गया। मानसून का दूसरा भाग गोपालगंज की ओर मुड़ गया। यह पूर्वी उत्तर प्रदेश में सक्रिय हो गया। मौसम विभाग के अनुसार मानसून की इतनी सक्रियता करीब 12 साल बाद दिखी है।

Sponsored




Sponsored

पटना पर भी इसका असर शुरू से ही दिख रहा है। इससे पहले बिहार में प्रवेश करने के चार-पांच दिनों बाद मानसून का असर पटना में दिखाई देता था। बिहार में मानूसन एक रिंग की तरह बन गया है, जिसकी जद में गया है। पटना, नालंदा व मुजफ्फरपुर में इसका असर करीब 12 घंटे में दिखा। फिलहाल पटना सहित पूरे बिहार में जगह-जगह  बारिश हो रही है।

Sponsored




Sponsored

अगले पांच दिनों तक होती रहेगी बारिश
पटना मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विवेक सिन्हा का कहना है कि बिहार में तीन दिनों तक मानसून सक्रिय रहने की उम्मीद है। उसके बाद भी दो दिनों तक बारिश जारी रहेगी। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि जून में राज्य में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। पिछले 24 घंटे में औसतन 11.4 मिमी बारिश रिकार्ड की गई। जून में अबतक 62 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई, जबकि औसतन 45.7 मिमी वर्षा होनी चाहिए थी। मौसम विभाग के अनुसार बिहार में मानसून सत्र के दौरान एक जून से 30 सितंबर के बीच करीब एक हजार मिली बारिश की संभावना है।

Sponsored




Sponsored

यास तूफान से भी मिला मानसून को बल
मौसम विज्ञानी संजय कुमार का कहना है कि राज्य में मानसून आने से पहले तूफान यास के आने से प्रदेश में मानसून को काफी बल मिल रहा है। फिलहाल बंगाल की खाड़ी से भी मानसून को काफी नमी मिल रही है।

Sponsored




Sponsored

वातावरण में पहले से छाई नमी के कारण मानसून को आगे बढ़ाने में बल मिल रहा है। मानसून सोमवार को उत्तर प्रदेश पहुंच जाएगा। मंगलवार को इसके दिल्ली पहुंच जाने की उम्मीद है।

Sponsored




Sponsored

क्या है मौसम विभाग का ब्लू अलर्ट, जानिए
भारी बारिया व वज्रपात की आशंका को देखते हुए मौसम विभाग ने पूरे राज्‍य के लिए ब्‍लू अलर्ट जारी किया हे। ब्लू अलर्ट का अर्थ यह है कि बादल गरजने के साथ 15 से 40 मिली तक बारिश हो सकती है। इस दौरान 12 से 28 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चल सकती हैं। साथ ही अधिक आद्रर्ता के कारण उमस भरी गर्मी का भी प्रभाव रह सकता है।

Sponsored




Sponsored
Sponsored

Comment here