BIHARBreaking NewsNationalSTATE

प्याज की कीमतों में कहीं राहत को कहीं लगी आग, जानें कहां मिल रहा सिर्फ 35 रुपए में 1 किलो!

नई दिल्ली: प्याज की बढ़ती कीमतों पर कंट्रोल करने के लिए सरकार ने कई तरह के कदम उठाएं हैं. इन प्रयासों के बाद देश के कई हिस्सों में प्याज की कीमतों (onion price) में राहत देखने को मिली है. वहीं, कई राज्यों में आज भी प्याज के भाव 100 रुपए के करीब हैं.

Sponsored

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, बेंगलुरु में इसका खुदरा मूल्य सोमवार को 100 रुपए किलो पहुंच गया है. जबकि कर्नाटक देश का तीसरा सबसे बड़ा प्याज उत्पादक वाला राज्य है. इसके बाद भी यहां कीमतों में कुछ राहत नहीं है. वहीं दूसरी ओर राजस्थान के उदयपुर और पश्चिम बंगाल में बीरभूम जिले के रामपुरहाट में प्याज की कीमत सबसे कम यानी 35 रुपए किलो है.

Sponsored

114 शहरों की निगरानी करती है सरकार
आपको बता दें सरकार इस समय करीब 114 शहरों की निगरानी कर रही है. इन 114 शहरों में हर रोज कीमतों पर नजर रखी जाती है. अखिल भारतीय स्तर पर प्याज का औसत मूल्य सोमवार को 70 रुपए किलो पर बना रहा. वहीं, जिन राज्यों में प्याज का उत्पादन अच्छा-खासा होता है, वहां भी इसकी कीमतों में तेजी देखने को मिली.

Sponsored

महाराष्ट्र में प्याज 77 रुपए
महाराष्ट्र देश में प्याज का शीर्ष उत्पादक राज्य है, लेकिन वहां इसकी खुदरा कीमत 77 रुपए किलो बनी हुई है. सरकारी आंकड़े के अनुसार प्रमुख खपत वाला शहर दिल्ली में भी स्थिति वैसी ही बनी हुई है. प्रमुख उत्पादक राज्य महाराष्ट्र और कर्नाटक में भारी बारिश के कारण इस साल खरीफ फसल को नुकसान हुआ है.

Sponsored

राजधानी में प्याज 65 रुपए
राजधानी की बात करें तो यहां प्याज का खुदरा मूल्य करीब 65 रुपए किलो है. वहीं, कोलकाता में 70 रुपए किलो और चेन्नई में 72 रुपए किलो रहा है. बता दें सरकारी आंकड़ों में जो खुदरा मूल्य होता है, वह आम तौर पर कारोबारी आंकड़े से 10 से 12 रुपए किलो कम होता है. इसका कारण सब्जी की गुणवत्ता और स्थान विशेष है.

Sponsored

बारिश की वजह से खराब हुई फसल
महाराष्ट्र और कर्नाटक में भारी बारिश के कारण प्याज की आपूर्ति प्रभावित हुई है, जिससे पिछले कुछ सप्ताह से प्याज की कीमत ऊंची बनी हुई है. सरकार ने प्याज के दाम को काबू में करने के लिये कदम उठाए हैं. इसमें निर्यात पर पाबंदी और व्यापारियों पर भंडार सीमा लगाया जाना शामिल हैं.

Sponsored

इन 3 राज्यों में होता है सबसे ज्यादा प्रोडक्शन
इसके अलवा सरकार बफर स्टॉक से प्याज निकालकर बाजार में इसकी उपलब्धता बढ़ा रही है. साथ ही निजी व्यापार के जरिये आयात को लेकर नियमों में ढील दी गयी है. देश में महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और कर्नाटक तीन प्रमुख प्याज उत्पादक राज्य हैं.

Sponsored

Input: News18

Sponsored
Sponsored

Comment here