Breaking NewsNationalSTATE

Weather alert मौसम विभाग ने दी 30 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार वाले तूफान चेतावनी




Sponsored

मौसम में आई खराबी की वजह से एक बार फिर 30 किलोमीटर प्रतिघमंटा रफ्तार से आने वाले तूफान का सामना करने के लिए तैयार हो जाइए। ऐसा हम नहीं कह रहे, बल्कि मौसम विभाग (Meteorological Department ) ने अगले 24 घंटे के भीतर पश्चिमी यूपी में तेज हवाएं ( strong winds ) चलने की आशंक जताई है।

Sponsored




Sponsored

मोदीपुरम कृषि अनुसंधान संस्थान ( Agricultural Research Institute ) के वरिष्ठ कृषि मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर एन सुभाष ने बताया कि मेरठ में पांच जून काे अधिकतम तापमान 37 डिग्री रिकार्ड किया गया जाे समान्य तापमान से दाे डिग्री कम है। इसी तरह से न्यूनतम तापमान 24.2 डिग्री रहा। यह भी समान्य से दो डिग्री कम ही रहा। इससे यह उम्मीद जताई जा रही है कि मौसम साफ रहेगा लेकिन छह जून को स्ट्रांग सर्फेस विंड चलने की आशंका है। इनकी हवाओं की रफ्तार 14 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा तक हाे सकती है।

Sponsored




Sponsored

दरअसल इस बार जून में भी मौसम काफी फिरकी ले रहा है। कोरोना संक्रमण काल के चलते और मई में आए दो चक्रवातों ने मई में मौसम सुहाना बना दिया था। उम्मीद जताई जा रही थी कि जून माह में मौसम में गर्मी बढ़ेगी लेकिन जून के पहले सप्ताह में भी तापमान में कोई विशेष परिवर्तन नहीं हो सका। जून के प्रथम सप्ताह में भी तापमान 40 के नीचे ही बना हुआ है। चक्रवात ने तापमान की बढ़ोत्तरी पर ब्रेक लगाया हुआ है। इसी बीच अब मौसम विभाग ने तेज हवाओं के चलने की आशंका जताई हैं। छह जून को बरसात के बाद मौसम पूरी तरह से साफ होने की उम्मीद भी मौसम विभाग ने जताई है।

Sponsored




Sponsored
Sponsored

Comment here