Breaking NewsNationalSTATE

जनता को एक और झटका, एक महीने के भीतर चौथी बार महंगी हुई रसोई गैस, फिर बढ़े 25 रुपए दाम, जानिए नई कीमत

How to Check LPG Gas Subsidy,Liquefied petroleum gas,LPG,lpg cylinder,LPG Cylinder Subsidy,Pradhan Mantri Ujjwala Yojana,Subsidy

LPG Gas latest price: मार्च के पहले दिन फिर से एलपीजी गैस सिलिंडर की कीमत में उछाल आया है. आज कीमत में 25 रुपए का इजाफा हुआ है. फरवरी के महीने में गैस सिलिंडर की कीमत में 100 रुपए का उछाल आया था. इससे पहले 25 फरवरी को कीमत में उछाल आया था. पहले, 4 फरवरी को 25 रुपए, 14 फरवरी को 50 रुपए की बढ़ोतरी हुई थी. वहीं, 25 फरवरी को इसमें 25 रुपए का इजाफा हुआ था. फरवरी महीने में रसोई गैस का दाम 100 रुपए बढ़ गया. पिछले एक महीने में कीमत में चौथी बार तेजी आई है और अब तक 125 रुपए बढ़ गए हैं.

Sponsored

एकबार फिर से 14.2 किलोग्राम वाले नॉन सब्सिडी एलपीजी गैस सिलिंडर 25 रुपए महंगा हुआ है. कीमत में आई तेजी के साथ दिल्ली में अब घरेलू गैस का रेट 794 से बढ़कर 819 रुपए हो गया. मुंबई में नई कीमत 819 रुपए, कोलकाता में 845.50 रुपए और चेन्नई में 835 रुपए हो गई है. जनवरी के महीने में ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने LPG गैस की कीमत (LPG Gas price hiked) में कोई बदलाव नहीं किया था. हालांकि उससे पहले दिसंबर के महीने में दो बार 50-50 रुपए की तेजी आई थी. फरवरी के महीने में तीन अलग-अलग मौकों पर कीमत में तेजी आई. कुल बढ़ोतरी 100 रुपए की रही.

Sponsored

19 किलोग्राम वाले सिलिंडर का रेट
19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 90.50 रुपए का उछाल आया है. अब दिल्ली में इस सिलिंडर की कीमत 1614 रुपए हो गई है. पहली इसकी कीमत 1523.50 रुपए प्रति सिलिंडर थी. उसी तरह मुंबई का रेट अब 1563.50 रुपए प्रति सिलिंडर हो गया है. कोलकाता में यह कीमत 1681.50 रुपए और चेन्नई का रेट 1730.5 रुपए हो गया है.

Sponsored

ऐसे चेक करें एलपीजी की कीमत
रसोई गैस सिलेंडर की कीमत चेक करने के लिए आपको सरकारी तेल कंपनी की वेबसाइट पर जाना होगा. यहां पर कंपनियां हर महीने नए रेट्स जारी करती हैं। (https://iocl.com/Products/IndaneGas.aspx) इस लिंक पर आप अपने शहर के गैस सिलिंडर के दाम चेक कर सकते हैं.

Sponsored

1 करोड़ एलपीजी कनेक्शन मुफ्त में बांटे जाएंगे
सरकार ने अगले दो साल में एक करोड़ से अधिक मुफ्त एलपीजी कनेक्शन (Free LPG Connection) देने और लोगों को रसोई गैस की आसान पहुंच मुहैया कराने की योजना तैयार की है. यह योजना देश में 100 प्रतिशत लोगों तक स्वच्छ ईंधन पहुंचाने का लक्ष्य पाने के लिए तैयार की गई है. पेट्रोलियम सचिव तरुण कपूर ने कहा कि कम से कम पहचान दस्तावेजों के साथ और बिना स्थानीय निवास प्रमाण के कनेक्शन देने की योजना तैयार है. इसके अलावा, उपभोक्ताओं को जल्द ही केवल एक वितरक से बंधे होने के बजाय अपने पड़ोस के तीन डीलरों से एक रिफिल सिलेंडर प्राप्त करने का विकल्प मिलेगा.

Sponsored
Sponsored

Comment here