Sponsored
Breaking News

शुरू कर सकते हैं लूफा का व्यापार, लाखो में कमाई जानिए कैसे

Sponsored





Sponsored

लोगों का रुझान अब प्राकृतिक चीजों की ओर ज्‍यादा हो गया है. खाने-पीने के लेकर ही नहीं, अब लोग नहाने धोने को लेकर भी अब जागरूक हो गए हैं और ऐसी चीजों का प्रयोग कम करने लगे हैं, जो शरीर को नुकसान पहुंचाती है. यही वजह है कि आजकल प्राकृतिक पदार्थों से बनी चीजों का चलन बढ़ रहा है.

Sponsored




Sponsored

इससे इन चीजों का अच्‍छा बाजार बन गया है और लोगों के लिए कमाई का जरिया भी. अगर आप भी कोई हटकर ऐसा बिजनेस करना चाहते हैं तो आप सब्जियों से बने बॉडी स्क्रबर लूफा का बिजनेस कर सकते हैं. यह ऐसा बिजनेस है जिसकी डिमांड आने वाले समय में बहुत बढ़ेगी.

Sponsored




Sponsored

लूफा आज के आधुनिक दौर में नहाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक वस्तु है,  जिससे रगड़कर शरीर का मेल साफ किया जाता है. अब लोग नहाने के लिए प्‍लास्टिक या किसी अन्‍य रासायनिक वस्‍तु से बने बॉडी स्क्रबर लूफा की जगह सब्जियों से बने लूफा का खूब प्रयोग करने लगे हैं. ऐसा इसलिए है क्‍योंकि यह प्राकृतिक होता है औ इसमें कुछ औषधिय गुण भी होते हैं. यही कारण है कि ऑनलाइन ई-कॉमर्स साइट्स पर अब ये धड़ल्‍ले से खरीदे और बेचे जा रहे हैं.

Sponsored




Sponsored

कैसे शुरू करें यह बिजनेस? (How to make natural loofah)
लूफा बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास खेती योग्‍य जमीन होनी चाहिए. आप जमीन रेंट पर लेकर भी यह काम शुरू कर सकते हैं. लूफा तोरई से बनाया जाता है. इसके लिए आपको सबसे पहले तोरई की बेलें लगानी होंगी. तोरई के बेल साल में दो बार लगाई जाती हैं.

Sponsored




Sponsored

तोरई की बेलों की अच्‍छी देखभाल आपको करनी होगी ताकि उन पर भरपूर तोरई लगे. लूफा बनाने के लिए आपको बेल से तोरई तोड़नी नहीं है. तोरई को पूरा पकने देना है और जब वे बेल पर ही सूख जाती हैं, तब उन्‍हें तोड़ा जाता है.

Sponsored




Sponsored

फिर उसके सिरों को दोनों तरफ़ से हल्का-सा काटकर बीज बाहर निकाल लिए जाते हैं. फिर सूखी हुई तोरई को पानी में भिगो दिया जाता है. ऐसा करने से तोरई नरम हो जाती है और उसका छिलका आसानी से उतर जाता है. छिलके को सावधानी से उतारा जाता है. फिर इसे पानी से साफ कर लिया जाता है. इस तरह लूफा तैयार हो जाती है.

Sponsored




Sponsored

होगी बंपर कमाई
ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट अमेजन इंडिया पर पांच लूफा का पैक की कीमत 165 रुपये से शुरू होती है. यहां 200 रुपये तक का लूफा भी बेचा जा रहा है. इस तरह एक लूफा की कीमत 33 रुपये है. इससे आप अंदाजा लगा सकते हो कि आप कितनी कमाई इस बिजनेस में कर सकते हैं. भारत में अभी यह बिजनेस अपने शुरूआती चरण में है. इस बिजनेस को करने के लिए आपको ज्‍यादा निवेश नहीं करना होगा.

Sponsored




Sponsored

आपका ज्‍यादा खर्च तोरई की तुड़ाई और सफाई पर होगा. आपको ज्‍यादा जोर मार्केटिंग में लगाना होगा. इसे आप ऑनलाइन के साथ ही अपने स्‍थानीय बाजार में भी बेच सकते हैं. नहाने के साथ ही बर्तन धोने में भी यह लूफा काम आता है. इसलिए अगर आपने अपने प्रोडक्‍ट की सही से मार्केटिंग कर ली तो आपके वारे-न्‍यारे हो सकते हैं.

Sponsored




Sponsored

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद. भारत में Start up और Business को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं. हमें Start up और Business आईडिया को भारत के हर कोने में लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है. कृपया इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

Sponsored




Sponsored

DISCLAIMER: किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले हमारी सलाह यह रहेगी कि आप उस बिजनेस में पहले से काम कर रहे व्यक्ति से राय जरूर ले. यह आर्टिकल कई वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Bharat News Channel अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है.

Sponsored




Sponsored
Sponsored
Sponsored
Bharat News Channel

Leave a Comment
Share
Published by
Bharat News Channel
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored