Breaking NewsNationalSTATE

फिर लगेगा लॉकडाउन ? बोर्ड परीक्षा स्थगित, स्कूल बंद, जानें अपने राज्य में कोरोना का हाल

देश में कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है. बुधवार को इस साल के रिकार्ड मामले सामने आने के बाद लोगों के मन में अब सवाल उठ रहा है कि क्या फिर लॉकडाउन लगाया जाएगा. आज भारत में कोरोना के एक दिन में 28,903 नये मामले सामने आने के बाद देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1,14,38,734 हो चुकी है. इस साल एक दिन में सामने आए यह सर्वाधिक मामले हैं. आंकड़ों पर नजर डालें तो, इससे पहले 13 दिसम्बर को 24 घंटे में वायरस के 30,254 नए मामले सामने आए थे.

Sponsored

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जो आज डाटा जारी किया गया है उसके अनुसार देश में वायरस से 188 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,59,044 हो चुकी है. देश में लगातार सातवें दिन वायरस के नये मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की गई और उसके साथ ही इलाज करा रहे मरीजों की संख्या भी बढ़कर 2,34,406 हो गई ,जो कुल मामलों का 2.05 प्रतिशत है. आपको बता दें कि देश में कुल 1,10,45,284 लोग संक्रमण से जीत हसिल कर चुके हैं. हालांकि मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर में गिरावट आई है और वह अब 96.56 प्रतिशत है.वहीं, कोरोना से मृत्यु दर 1.39 प्रतिशत है.

Sponsored

यहां चर्चा कर दें कि देश में पिछले साल सात अगस्त को संक्रमितों की संख्या 20 लाख, 23 अगस्त को 30 लाख और पांच सितम्बर को 40 लाख से अधिक हो गई थी. वहीं, संक्रमण के कुल मामले 16 सितम्बर को 50 लाख, 28 सितम्बर को 60 लाख, 11 अक्टूबर को 70 लाख, 29 अक्टूबर को 80 लाख, 20 नवम्बर को 90 लाख और 19 दिसम्बर को एक करोड़ के पार चले गए थे.

Sponsored

किस राज्य में कोरोना से सबसे ज्यादा मौत

Sponsored

आंकड़ों पर नजर डालें तो, देश में पिछले 24 घंटे में वायरस से जिन 188 लोगों की मौत हुई, उनमें से महाराष्ट्र के 87, पंजाब के 38, केरल के 15 और छत्तीसगढ़ के 12 लोग थे. मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में वायरस से अभी तक कुल 1,59,044 लोगों की मौत हुई है. इनमें से महाराष्ट्र के 52,996, तमिलनाडु के 12,556 , कर्नाटक के 12,403, दिल्ली के 10,945 , पश्चिम बंगाल के 10,297 , उत्तर प्रदेश के 8,750 और आंध प्रदेश के 7,185 लोग थे.

Sponsored

मध्य प्रदेश में नाईट कर्फ्यू

Sponsored

मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते नये मामलों के मद्देनजर प्रदेश की राजधानी भोपाल एवं इंदौर में बुधवार से रात्रिकालीन कर्फ्यू यानी नाईट कर्फ्यू लगाया जाएगा और आठ अन्य शहरों में रात्रि 10 बजे से सुबह छह बजे तक बाजार बंद रहेंगे. भोपाल एवं इंदौर सहित जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, रतलाम, छिंदवाड़ा, बुरहानपुर, बैतूल एवं खरगोन में बुधवार रात्रि 10 बजे से सुबह छह बजे तक दुकानें एवं अन्य व्यवसायिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे और यह आगामी आदेश तक प्रभावशील रहेंगे. इन शहरों में संक्रमण के अधिक मामलों को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है.

Sponsored

गुजरात में नाइट कर्फ्यू

Sponsored

कोरोना के मामलों में उछाल को देखते हुए गुजरात सरकार ने मंगलवार को चार महानगरों- अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत और राजकोट में नाइट कर्फ्यू लागू करने का निर्णय किया है. इन चारों शहरों में 17 मार्च से 31 मार्च तक रात 10 बजे से सुबह 6 बजे के बीच कर्फ्यू रहेगा. इसके अलावा अहमदाबाद के सभी उद्यानों और पार्कों को अगले आदेश तक बंद रखने का आदेश जारी करने का काम किया गया है. इस दौरान कांकरिया झील और चिड़ियाघर भी बंद नजर आएंगे.

Sponsored

महाराष्ट्र का हाल बेहाल

Sponsored

महाराष्ट्र में कोरोना से सबसे ज्यादा हालात खराब नजर आ रहे हैं. राज्य सरकार ने लोगों से नियमों का सख्ती से पालन करने को कहा है. कोरोना के बढते मामलों के मद्देनजर पुणे, औरंगाबाद, नागपुर, अमरावती, परभणी सहित 10 जिलों में नाइट कर्फ्यू लगाने का काम किया गया है. इधर, बृहन्मुंबई नगर निगम ने स्कूलों को 17 मार्च से शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों की उपस्थिती को 50 फीसद तक सीमित करने के आदेश दिये हैं. यही नहीं स्कूलों को वर्क फ्रॉम होम पैटर्न के तहत ई-लर्निंग और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है.

Sponsored

बोर्ड परीक्षा स्थगित

Sponsored

बढ़ते कोरोना संक्रमण की वजह से पंजाब सरकार ने स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया है. यही नहीं सरकार ने बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है. 22 मार्च को शुरू होने वाली 12वीं की परीक्षा अब 20 अप्रैल से शुरू होगी. वहीं 9 अप्रैल से शुरु होने 10वीं की परीक्षाएं 4 मई से करवाने का निर्णय लिया गया है. पंजाब सरकार ने आठ जिलों में नाइट कर्फ़्यू लगाने का काम किया गया है. मास्क न लगाने वालों के खि‍लाफ सख़्ती से पेश आने के दिए निर्देश दिए गये हैं. चंडीगढ़ में 8वीं तक स्कूल बंद हैं जबकि इससे ऊपर के स्कूल और कॉलेज खुले नजर आएंगे हैं. पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ तीनों जगहों पर परिवहन सेवाएं, बाजार और खाद्य आपूर्ति सब सामान्य है.

Sponsored

INPUT: PRABHAT KHABAR

Sponsored
Sponsored

Comment here