Breaking NewsNational

केन्या की एक महिला ने प्लास्टिक से बना दी ईंट, सीमेंट से 4 गुना अधिक मज़बूत होने का दावा

Kenya, Nairobi, Nzambi Matee, Gjenge Makers, केन्या




Sponsored

प्लास्टिक कितना ख़तरनाक है, ये किसी से नहीं छिपा है. हमारे आस-पास मौजूद प्लास्टिक, पर्यावरण और हमारे लिए बेहद नुकसानदायक है. यह न सिर्फ़ वातावरण को प्रदूषित कर रहा है, बल्कि जीव-जंतुओं की मौत का कारण भी बन रहा है. यही कारण है कि हर स्तर पर ऐसी कोशिश की जा रही है कि प्लास्टिक के कचरे को रिसाइकल किया जाए, ताकि उसका दोबारा इस्तेमाल हो सके.

Sponsored




Sponsored

इसी क्रम में केन्या की एक महिला ने प्लास्टिक को रिसाइकल कर एक ईंट बनाई है. दावा है कि प्लास्टिक से बनीं ये ईंटे सीमेंट की ईंटों से कहीं ज़्यादा मज़बूत हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केन्या की इस महिला का नाम Nzambi Matee है. महिला के मुताबिक ये ईंटें न सिर्फ 4 से 5 गुना अधिक मज़बूत हैं, बल्कि सस्ती भी हैं. जानकारी के मुताबिक प्लास्टिक से बनी इन ईंटों से सड़के और घर बनाए जा सकते हैं.

Sponsored




Sponsored

खास बात यह है कि Nzambi Matee द्वारा प्लास्टिक से बनाई गई ईंट को लोग खूब पसंद कर रहे हैं. बता दें, यह पहला मामला नहीं है, जब प्लास्टिक की समस्या हल करने के लिए किसी ने प्लास्टिक को रिसाइकल कर लाभकारी बनाने का काम किया है. आपको याद हो भारत में राजगोपालन वासुदेवन नाम के एक प्रोफेसर ने प्लास्टिक के जरिए रोड बनाने की तकनीक देश को दी है.

Sponsored




Sponsored

त्यागराजन यूनिवर्सिटी में बतौर डीन काम करने वाले राजगोपालन ने अपने लैब में सड़क बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले बिटुमेन और प्लास्टिक के मिश्रण पर एक्सपेरिमेंट किया था. आगे उन्होंने अपनी शोध में पाया कि बिटुमेन और प्लास्टिक के मिश्रण से एक मजबूत सड़क बनाई जा सकती है. यह खोज न सिर्फ़ प्लास्टिक के अस्तित्व को पूरी तरह से खत्म करने में मददगार है, बल्कि मजबूत रोड की परेशानी को भी सुलझाती है.

Sponsored




Sponsored
Sponsored

Comment here