एक साल में दो-दो परीक्षा पास करने वाले टॉपर की कहानी, पहले IIT और फिर UPSC पास कर बना IAS अफसर

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास करना बहुत से लोगों का सपना है। IAS, IPS और IFS बनने के लिए लाखों लोग UPSC CSE परीक्षा देते हैं। हालाँकि, उनमें से केवल लगभग एक हजार ही फाइल लिस्ट में शामिल हो सकते हैं। UPSC की तैयारी के लिए बहुत से उम्मीदवार कोचिंग पर निर्भर करते हैं। हालाँकि, उच्च स्तरीय परीक्षा पास करने के लिए कुछ लोग स्वयं अध्ययन का सहारा लेते हैं। ऐसे ही एक व्यक्ति IAS अरुणराज हैं, जिन्होंने स्वयं अध्ययन करने से पहले ही UPSC की परीक्षा पास की है।

IAS अरुणराज आईआईटी कानपुर से स्नातक हैं। वह ग्रेजुएशन के चौथे वर्ष में UPSC परीक्षा की तैयारी करने लगी। वह पूरा समय पढ़ाई में लगाना चाहते थे, इसलिए ग्रेजुएशन करने के बाद कोई नौकरी नहीं की।

2015 बैच के IAS अरुणराज तमिलनाडु कैडर में हैं। UPSC CSE 2014 में अपने पहले प्रयास में उन्हें AIR 34 मिला। तमिलनाडु सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन ऑफ तमिलनाडु लिमिटेड (ELCOT) में IAS अरुणराज एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं।

IAS अरुणराज उत्तर प्रदेश के हैं। उन्होंने किसी कोचिंग कार्यक्रम में भाग लेने के बजाय खुद अध्ययन करने का निर्णय लिया। UPSC की परीक्षा में वह NCERT की पुस्तकों पर अधिक निर्भर थे। उन्होंने UPSC परीक्षा के लिए कई मॉक इंटरव्यू भी दिए। 22 साल की उम्र में उन्होंने परीक्षा उत्तीर्ण की। उनका वैकल्पिक पाठ्यक्रम एंथ्रोपोलॉजी था।

[DISCLAIMER: यह आर्टिकल कई वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Bharat News Channel अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *