Breaking NewsNationalSTATE

IAS Success Story: नौकरी छोड़कर की UPSC की तैयारी, फेल होने के बाद भी नहीं मानी हार, बने आईएएस




Sponsored

IAS Success Story: कहते हैं कि इरादे अगर बुलंद हो तो कामयाबी जरूर हासिल होती है. इस कहावत का सबसे बड़ा उदाहरण बनकर सामने आए वर्णित नेगी. अक्सर सुना जाता है कि लोग यूपीएससी की तैयारी छोड़कर कोई नौकरी करने लगे हैं. लेकिन वर्णित नेगी ने अपने लाखों की नौकरी छोड़कर, यूपीएससी की तैयारी की और सफल भी हुए. वर्णित का आईएएस बनने का सफर आसान नहीं रहा. आज साल 2018 में 13वीं प्राप्त करने वाले बनने की कहानी बताएंगे.

Sponsored




Sponsored

वर्णित नेगी (Varnit Negi) पहले इंजीनियरिंग की तैयारी की उनका अच्छी सैलरी पर कैंपस प्लेसमेंट भी हो गया था. करीब 2 साल तक नौकरी करने के बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी करने की ठानी. इसके लिए उन्होंने दिल्ली का रुख किया. साल 2016 में उन्होंने पहली बार यूपी की परीक्षा दी जिसमें वह मेंस परीक्षा में अटक गए.

Sponsored




Sponsored

दूसरे अटेंप्ट में नहीं आई अच्छी रैंक
पहले प्रयास में असफल होने के बाद वर्णित ने अपनी गलतियों को सुधारना शुरू किया. उन्होंने परीक्षा की तैयारी फिर से शुरू की इस बार उन्होंने यूपीएससी परीक्षा तो पास कर ली लेकिन उनका रैंक अच्छा नहीं था. वर्णित नेगी ने यूपीएससी परीक्षा में 504 बैंक हासिल किया था. इससे उन्हें आईएस सेवा नहीं मिली. वर्णित का आईएएस बनने का सपना एक बार फिर अधूरा रह गया. वर्णित बताते हैं कि इन सब असफलताओं के बाद भी उन्होंने हिम्मत नहीं आ रही और फिर से तैयारी में जुट गए.

Sponsored




Sponsored

तीसरे अटेंप्ट में पास की परीक्षा
दो असफलताओं के बाद वर्णित ने एक और प्रयास किया. इस बार उन्होंने कुछ अलग रणनीति के साथ परीक्षा दी और टॉपर्स की लिस्ट में जगह बनाई. वर्णित ने साल 2018 यूपीएससी परीक्षा में 13वीं रैंक हासिल की. वर्णित अपनी सफलताओं का मुख्य कारण अपने दृढ़ निश्चय को बताते हैं.

Sponsored




Sponsored

दिए टिप्स
वर्णित नेगी का मानना है कि यूपीएससी की सफलता प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को खुद पर भरोसा रखना चाहिए. साथ ही वह कहते हैं कि आज का समय स्मार्ट तरीके से पढ़ाई करने का है लेकिन कड़ी मेहनत से पीछे नहीं हटना चाहिए. उन्होंने कहा कि इस सफर में परिवार और दोस्तों का भी सपोर्ट मिलना जरूरी होता है. वर्णित कहते हैं कि अपनी असफलताओं से कभी निराश नहीं होना चाहिए बल्कि गलतियों को सुधार कर सफलता प्राप्त करने का सोचना चाहिए.

Sponsored




Sponsored

SOURCE: TV9

Sponsored
Sponsored

Comment here