Breaking NewsNationalSTATE

IAS Success Story: नौकरी के साथ की 7 घंटे की पढ़ाई, डॉक्टर के बाद ऐसे IAS बने नागार्जुन

IAS Nagarjuna, Nagarjun B Gowda, Nagarjun Gowda, Nagarjun Gowda, success story, upsc, UPSC Exam, IAS topper Nagarjuna, आईएएस सक्सेस स्टोरी, नागार्जुन की सक्सेस स्टोरी




Sponsored

यूपीएससी की सिविल सर्विसेज की परीक्षा में हर साल लाखों छात्र भाग लेते हैं और सैकडों छात्रों को इसमें सफलता मिलती है. लेकिन कुछ छात्रों की कहानी ऐसी होती है जो हर किसी के लिए प्रेरणा बन जाती है. नागार्जुन गौड़ा की कहानी भी कुछ ऐसी ही है. गौड़ा पहले बेहद संघर्षों से गुजरते हुए डॉक्टर बनते हैं और फिर यूपीएससी परीक्षा पास कर आईएएस अफसर बनते हैं.

Sponsored




Sponsored

आर्थिक तंगी के बावजूद भी उन्होंने कभी हिम्मत नहीं हारी और मेहनत और लगन की दम पर यूपीएससी में सफलता हासिल की. नागार्जुन गौड़ा का जन्म कर्नाटक के गांव में हुआ था. उनके परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर थी, इसके बावजूद उन्होंने कड़ी मेहनत के साथ पढ़ाई की. इंटरमीडिएट के बाद उन्होंने एमबीबीएस का एंट्रेंस एग्जाम क्लियर किया. इसके बाद उन्होंने MBBS में एडमिशन लिया.

Sponsored




Sponsored

MBBS पूरा करने के बाद उन्होंने एक हॉस्पिटल में नौकरी की. इसी दौरान उन्होंने यूपीएससी में जाने का फैसला किया. लेकिन घर में कमाने वाला कोई और नहीं था, इसलिए उन्होंने नौकरी के साथ-साथ तैयारी की. नौकरी के साथ-साथ तैयारी करना आसाना नहीं था, लेकिन नागार्जुन ने हिम्मत नहीं हारी. नागार्जुन ने नौकरी के साथ हर दिन करीब 6 से 8 घंटे निकालकर पढ़ाई की.

Sponsored




Sponsored

उनका मानना है कि अगर आप अच्छी रणनीति के साथ हर दिन इतना वक्त पढ़ाई के लिए निकाल लेंगे तो नौकरी के साथ भी परीक्षा पास कर सकते हैं. वे कहते हैं कि आपको हर चीज समझदारी के साथ प्लान करनी पड़ेगी. हर चीज शेड्यूल के अनुसार तय करें और कोशिश करें कि सिलेबस कंप्लीट होने के बाद ज्यादा से ज्यादा रिवीजन हो सके.

Sponsored




Sponsored

नागार्जुन का कहना है कि अगर आप यूपीएससी की तैयारी करना चाहते हैं तो संसाधनों का रोना ना रोएं और जैसे भी संभव हो अपनी तैयारी करते रहें. नौकरी के साथ भी आप तैयारी कर सकते हैं और बिना कोचिंग के भी सफलता प्राप्त की जा सकती है. अगर आप स्मार्ट वर्क, हार्ड वर्क और धैर्य के साथ तैयारी करेंगे, तो निश्चित रूप से यहां सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

Sponsored




Sponsored
Sponsored

Comment here