Breaking NewsNational

How to Check LPG Gas Subsidy: ऐसे चेक करें अपनी एलपीजी सब्सिडी, ये है पूरी ऑनलाइन प्रक्रिया

How to Check LPG Gas Subsidy,Liquefied petroleum gas,LPG,lpg cylinder,LPG Cylinder Subsidy,Pradhan Mantri Ujjwala Yojana,Subsidy

How to Check LPG Gas Subsidy : कोरोना संकट के कारण , एलपीजी सिलेंडर ( LPG Cylinder ) की कीमतों में इस महीने की शुरुआत से वृद्धि हुई है ! हालाँकि, जून के महीने में भी सिलेंडर के दाम बढ़ गए थे ! दिल्ली में 14.2 किलो LPG ( Liquefied Petroleum Gas ) गैस सिलेंडर के दाम में 1 रुपये की बढ़ोतरी हुई है ! हालांकि, ज्यादातर लोगों को एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी ( LPG Cylinder Subsidy ) मिलती है ! सरकार ने डायरेक्ट बेनिफिट स्कीम के माध्यम से लोगों के खातों में सब्सिडी ( Subsidy ) का पैसा ट्रांसफर किया है ! केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) के तहत कई परिवारों को मुफ्त गैस सिलेंडर मिले है

Sponsored

हाल की रिपोर्टों के अनुसार, इस वर्ष मार्च से अब तक एलपीजी सिलेंडर ( LPG Cylinder ) 211 रुपये सस्ता हुआ है, गैर-सब्सिडी वाला घरेलू LPG ( Liquefied Petroleum Gas ) गैस सिलेंडर (14.2 किलोग्राम) 121 रुपये सस्ता हो गया है ! 1 जनवरी, 2020 को घरेलू के लिए 14.2 रुपये की कीमत दिल्ली में गैस 714 रुपये थी ! अब इसे घटाकर 594 रुपये कर दिया गया है ! उसी समय, जब मार्च की तुलना में, 1 मार्च, 2020 को दिल्ली में एक सब्सिडी ( LPG Cylinder Subsidy ) वाला रसोई गैस सिलेंडर 805 रुपये में मिल रहा था ! इस दृष्टिकोण से, अब तक यह 211 रुपये सस्ता हो गया है ! ( Subsidy ) ! प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) में भी ग्राहकों को सब्सिडी मिलती है !

Sponsored

एलपीजी सब्सिडी की स्थिति कैसे जांचें?

कई शिकायतें सामने आई हैं कि एलपीजी सिलेंडर ( LPG Cylinder ) को दूसरे खाते में स्थानांतरित कर दिया गया है ! ऐसे में यह जानना जरूरी है कि आपके खाते में नियमित सब्सिडी ( LPG Cylinder Subsidy ) आ रही है या नहीं ! यह जानने के लिए बैंक में जाने की आवश्यकता नहीं है कि सब्सिडी ( Subsidy ) बैंक खाते में जमा की गई है ! घर बैठे भी यह पता लगाया जा सकता है कि राशि हस्तांतरित हुई है या नहीं ! इसके लिए कुछ चरणों का पालन करना होगा ! यह आपके मोबाइल के जरिए पता लगाया जा सकता है ! प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) में मिलने वाली सब्सिडी की स्थिति भी ऑनलाइन चेक कर सकते है !

Sponsored

सब्सिडी की स्थिति जानने के लिए इन चरणों का पालन करें

  1. सबसे पहले Mylpg.in वेबसाइट पर जाएं !
  2. वेबसाइट के होम पेज पर तीन एलपीजी सिलेंडर ( LPG Cylinder ) कंपनियों का टैब (तस्वीर के साथ) होगा ! आपको अपनी कंपनी (जिसका सिलेंडर लिया गया है) का चयन करना होगा ! यदि आप इंडेन गैस का सिलेंडर लेते हैं, तो उसके टैब पर क्लिक करें ! एक नया इंटरफ़ेस यह जांचने के लिए खुलेगा कि क्या सब्सिडी आई ! बार मेन्यू में जाएं और ‘अपनी प्रतिक्रिया ऑनलाइन दें’ पर क्लिक करें ! अपना मोबाइल नंबर, LPG ( Liquefied Petroleum Gas ) उपभोक्ता आईडी, राज्य का नाम, वितरक की जानकारी भरें ! ( LPG Cylinder Subsidy )
  3. इसके बाद, ‘फीडबैक टाइप’ पर क्लिक करें ! ‘शिकायत’ विकल्प पर क्लिक करें और ‘अगला’ बटन पर क्लिक करें ! आपके बैंक विवरण नए इंटरफ़ेस में सामने आएंगे ! विवरण यह पता लगाएगा कि सब्सिडी ( Subsidy ) राशि खाते में आई या नहीं !

ऐसा कभी-कभी हो सकता है, कि आप स्वयं चेक करना चाहेंगे कि क्या आपके खाते में एलपीजी सिलेंडर ( LPG Cylinder ) की सब्सिडी ( LPG Cylinder Subsidy ) स्थानांतरित हो गई है ! हम चर्चा कर रहे हैं कि आप सरकारी स्वामित्व वाली कंपनियों अर्थात IOCL, HP और BPCL पर अपनी LPG ( Liquefied Petroleum Gas ) गैस सब्सिडी की स्थिति की जांच कैसे कर सकते हैं !प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) के अंतर्गत भी IOCL, HP और BPCL के गैस सिलेंडर बाटें गए है ! यहाँ समेकित वेबसाइट पर एलपीजी सब्सिडी ( Subsidy ) की स्थिति की ऑनलाइन जाँच करने के बारे में चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका दी गई है !

Sponsored
Sponsored

Comment here