Breaking NewsNationalSTATE

पैसों की बारिश : इस शेयर ने 15,000 रु को बना दिया 1 करोड़ रु





Sponsored

कोई भी मल्टीबैगर स्टॉक में निवेश निवेशक को लॉन्ग टर्म में ही जबरदस्त रिटर्न दे सकता है। शेयर मार्केट में निवेश कर के पैसे कमाने का एक मात्र सुत्र है धैर्य। धैर्य के साथ स्टॉक मार्केट से कई गुना मुनाफा कमाया जा सकता है।

Sponsored




Sponsored

जिन कंपनियों के शेयर्स ने पिछले 20 साल में निवेशकों को मल्‍टीबैगर रिटर्न दिया है, उनमें हैवेल्‍स इंडिया का नाम भी शामिल है। हैवेल्स ने अपने निवेशकों को इन 20 सालों में कई हजार गुना रिटर्न दिया है।

Sponsored




Sponsored

कैसे मिला मल्‍टीबैगर रिटर्न
आपको जान के हैरानी होगी की साल 2001 से अब तक हैवेल्स इंडिया का यह स्‍टॉक अपने निवेशकों को 72,926.46 प्रतिशत का जोरदार रिटर्न दे चुका है।

Sponsored




Sponsored

23 मार्च 2001 को हैवेल्‍स इंडिया की लिस्टिंग शेयर मार्कट में हुई थी। तब इसके एक शेयर की कीमत 1.89 रुपये थी। 6 सितंबर 2022 की बात करें तो हैवेल्स इंडिया के शेयर एनएसई पर 1,380.20 रुपये पर बंद हुए है। वित्‍त वर्ष 2023 की पहली तिमाही की ही बात करे तो कंपनी के रेवेन्‍यू में 62 फीसदी तक का उछाल आया है।

Sponsored




Sponsored

हैवेल्स है लार्ज कैप कंपनी
हैवेल्स कंपनी का बाजार पूंजीकरण भी बहुत बढ़ा है। आज इसकी कीमत 86.35 हजार करोड़ रुपये पर आ गया है। इस वैल्यू के बाद अब हैवेल्स इंडिया एक लॉर्ज-कैप कंपनी बन गई है। पिछले 1 महीने के पर्फार्मेंस की बात करे तो हैवेल्‍स इंडिया के शेयर ने 5.82 फीसदी की तेजी दिखाई है। कंपनी के शेयर ने अपने निवेशकों को पिछले 6 महीने में 28 प्रतिशत रिटर्न दिया है।

Sponsored




Sponsored

कंपनी का क्या है काम
1958 में हैवेल्स की शुरूआत हुई थी। हैवेल्स होम अप्लायंस, लाइटिंग उपकरण, एलईडी लाइटिंग, फैन, मॉड्यूलर स्विच, वायरिंग एसेसरीज और वाटर हीटर सहित तमाम घरेलू और इंडस्ट्रियल यूज के प्रोडक्ट बनाती है। हमारे घरेलु बाजार में हैवेल्स के उपकरण की खपत बहुत है। विदेशों में भी कंपनी के प्रोडक्ट की भारी मांग है। कंपनी का मार्केट कैप तेजी से बढ़ रहा है।

Sponsored




Sponsored

15 हजार रुपए ने बना दिया करोड़पती
अब तक हैवेल्‍स इंडिया के शेयर ने लिस्टिंग के बाद से निवेशकों को 72,926.46 फीसदी का रिटर्न दिया है। अगर किसी निवेशक ने 23 मार्च 2001 को हैवेल्स इंडिया के स्टॉक में 1 लाख रुपये का निवेश किया है तो, और अबतक उसे बेचा नहीं है तो आज उसके निवेश की कीमत 7.29 करोड़ है।

Sponsored




Sponsored

अगर किसी निवेशक ने 23 मार्च 2021 को सिर्फ 15 हजार रुपये लगाए होते तो आज उसके 15 हजार की कीमत करोड़ो में होती। 15 हजार की वैल्यू आज के कीमत के हिसाब से 1.09 करोड़ रुपए है। पिछले 5 साल में कंपनी ने 182 प्रतिशत का रिटर्न दिया है।

Sponsored




Sponsored

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद. भारत में Start up और Business को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं. हमें Start up और Business आईडिया को भारत के हर कोने में लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है. कृपया इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

Sponsored




Sponsored

DISCLAIMER: किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले हमारी सलाह यह रहेगी कि आप उस बिजनेस में पहले से काम कर रहे व्यक्ति से राय जरूर ले. यह आर्टिकल कई वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Bharat News Channel अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है.

Sponsored




Sponsored
Sponsored

Comment here