Breaking NewsNational

शादी के सीजन में कमाई करने वाला बिजनेस, एक ही दिन में हो जाएगी 2 लाख की कमाई, जानें कैसे

अगर आप क्रिएटिव हैं और कोई नया बिजनेस करना चाहते हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे अच्छी कमाई कर सकते हैं. इस समय वेडिंग इंडस्ट्री (Wedding Industry) का मार्केट करीब 50 बिलियन डॉलर का है. देशभर में फैली महामारी का भी इस पर असर नहीं दिखाई दे रहा क्योंकि आज के समय में हर कोई अपनी शादी को यादगार बनाना चाहता है तो ऐसे में आप वेडिंग इंवेट प्लानर का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. आज के समय में यह बेहतर करियर ऑप्शन बन कर सामने आया है.

Sponsored

कर सकते हैं डिप्लोमा
वैसे आज के टाइम में इस बिजनेस को करने के लिए आप कई तरह के कोर्स भी कर सकते हैं. आप डिप्लोमा इन वेडिंग प्लानिंग कर सकते हैं. इसके अलावा सर्टिफिकेट कोर्स इन इवेंट मैनेजमेंट कर सकते हैं. इस फील्ड में आपको कई तरह के ऑप्शन मिल जाते हैं.

Sponsored

वेडिंग प्लानर जिसमें होती है लाखों में कमाई

Sponsored

शादी को आजकल पूरी तरह प्लान करके आयोजित किया जाता है. इसमें थीम का चयन से लेकर कई विक्रेताओं के साथ समन्वय और विवाह करने जा रहे जोड़े व परिवारों के साथ कम्युनिकेशन की जिम्मेदारी वेडिंग प्लानर निभाते हैं. इसमें करियर बनाने के लिए उम्मीदवार को प्रोफेशनल स्क‍िल के साथ-साथ मल्टी टास्क‍िंग, क्व‍िक डिसिजन जैसे गुण होने चाहिए.

Sponsored

आपको बता दें वेडिंग प्लानर को आपकी शादी की पूरी जिम्मेदारी और खर्च दे दिया जाता है, जिसमें वह थीम के आधार पर आपकी शादी कराते हैं और अपनी जिम्मेदारी निभाते हैं. इसके लिए उनके पास एक अच्छा टीम लीडर होता है. इसमें लोग वेतन लेने से शुरू करते हैं, लेकिन कुछ वर्षों के अनुभव के बाद प्रति माह एक लाख तक कमा सकते हैं.

Sponsored

अगर आप चाहते है की खुद की एक कंपनी बनाई जाए जिसमे पूरी टीम मिलकर काम करे तो इसके लिए Money Investment ज्यादा हो सकता है और सब कुछ करने के बाद मार्केटिंग कॉस्ट भी ज्यादा आ सकती है. इसके लिए आपको करीब 5 से 10 लाख तक स्टार्टिंग इन्वेस्टमेंट लग सकता है. इसके अलावा आपको अपनी मार्केटिंग में करने भी रुपए खर्च करने होंगे.

Sponsored

INPUT: NEWS18

Sponsored
Sponsored

Comment here