Breaking NewsNationalSTATE

Dragon Fruit की खेती करने से आप बन जाएंगे मालामाल, लाखों में होगी कमाई! जानिए क्या है तरीका





Sponsored

देश के किसान आमदनी को बढ़ाने के लिए पारंपरिक फसलों को उगाने के अलावा भी कई प्रकार के फल और सब्जियां उगा रहे हैं. बड़ी संख्या में किसान अपने खेतों में फलों की खेती करते हैं, जिसमें उन्हें अच्छा-खास प्रॉफिट होता है. इसी तरह ड्रैगन फ्रूट की खेती (Dragon Fruit ki Kheti) काफी तेजी से भारत में लोकप्रिय हो रही है.

Sponsored




Sponsored

आमतौर पर यह फल थाईलैंड, वियतनाम, इजरायल, श्रीलंका आदि जैसे देशों में काफी फेमस है, लेकिन अब भारत में भी इसे लोग पसंद करते हैं. यहां ड्रैगन फ्रूट की कीमत 200 से 250 रुपये प्रति किलो तक है. अगर आप ड्रैगन फ्रूट की खेती करते हैं तो आप मालामाल हो सकते हैं. इससे बंपर कमाई कर सकते हैं.

Sponsored




Sponsored

यह फल उन जगहों पर भी काफी अच्छी तरह से उगता है, जहां पर कम बारिश होती है. ड्रैगन फ्रूट का इस्तेमाल जैम, आइसक्रीम, जैली प्रोडक्शन, फ्रूट जूस, वाइन आदि में किया जाता है. साथ ही, इसे फेस पैक्स में भी यूज करते हैं.

Sponsored




Sponsored

हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit Benefit)
फलों को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसी तरह, ड्रैगन फ्रूट के सेवन से आपकी हेल्थ को काफी फायदा मिलता है. डायबिटीज को कंट्रोल करने में यह मददगार होता है. कॉलेस्ट्रोल में भी इससे फायदा मिलता है. ड्रैगन फ्रूट में फैट और प्रोटीन की मात्रा भी बहुत होती है और यह अर्थराइटिस बीमारी को भी दूर करता है. आपके दिल से जुड़ीं बीमारियों को भी ड्रैगन फ्रूट दूर कर सकता है.

Sponsored




Sponsored

कितने तापमान और बारिश में होती है ड्रैगन फ्रूट की खेती?
ड्रैगन फ्रूट के लिए ज्यादा बारिश की जरूरत नहीं होती है. वहीं, अगर मिट्टी की गुणवत्ता भी ज्यादा अच्छी नहीं है, तो भी यह फ्रूट अच्छी तरह से उग सकता है. एक साल में 50 सेंटिमीटर की बारिश और 20 से 30 डिग्री सेल्सियस तापमान में ड्रैगन फ्रूट की खेती आसानी से की जा सकती है. इसकी खेती के लिए ज्यादा धूप की भी जरूरत नहीं होती है. ऐसे में यह जरूरी है कि आप शेड का इस्तेमाल जरूर करें, जिससे फल की खेती अच्छी तरह से हो सके.

Sponsored




Sponsored

ड्रैगन फ्रूट के लिए आवश्यक मिट्टी कैसी हो? (Dragon Fruit Soil)
अगर आप अपने खेत में ड्रैगन फ्रूट की खेती करने की सोच रहे हैं तो आपकी मिट्टी 5.5 से 7 पीएच की होनी चाहिए. यह बालुई मिट्टी में भी हो सकता है. अच्छे कार्बनिक पदार्थ और रेतीली मिट्टी इसकी खेती के लिए सबसे अच्छी होती है.

Sponsored




Sponsored

यूं तो ड्रैगन फ्रूट की खेती आप किसी भी इलाके में कर सकते हैं, लेकिन सबसे ज्यादा खेती महाराष्ट्र, गुजरात के कुछ इलाकों और राजस्थान में होती है. वहीं, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक जैसे राज्यों में भी बड़ी संख्या में किसान ड्रैगन फ्रूट्स की खेती करते हैं.

Sponsored




Sponsored

एक हेक्टेयर में कितने पौधे लगते हैं? (Dragon Fruit Cultivation)
ड्रैगन फ्रूट एक सीजन में कम से कम तीन बार फल देता ही है. एक फल का वजन आमतौर पर 400 ग्राम तक होता है. एक पौधे में कम से कम 50-60 फल लगते हैं. इस पौधे को लगाने के बाद पहले साल से ही आपको ड्रैगन फ्रूट का फल मिलने लगेगा. फल के लिए आपको लंबा इतेजार नहीं करना भी मुनाफे के बराबर ही है. मई-जून महीने में इसमें फूल आते हैं और फिर दिसंबर महीने में फल लगने शुरू हो जाते हैं.

Sponsored




Sponsored

आमतौर पर दो ड्रैगन फ्रूट्स के पौधों के बीच की दूरी दो मीटर होनी चाहिए. एक हेक्टेयर जमीन पर तकरीबन पौधे आसानी से लगाए जा सकते हैं. शुरुआती समय में आप इन पौधों को किसी लकड़ी या फिर लोहे की छड़ी की मदद से बढ़ने में सहारा दे सकते हैं. पौधों को 50 सेमी x 50 सेमी x 50 सेमी के गड्ढे में ही लगाएं, जिससे वह अच्छी तरह से बड़ा हो सके.

Sponsored




Sponsored

ड्रैगन फ्रूट से लाखों में होगी कमाई! (Dragon Fruit Profit)
अगर तय मानकों के अनुसार, ड्रैगन फ्रूट की खेती की जाए तो बंपर कमाई की जा सकती है. कई लोग अपनी अच्छी खासी नौकरी छोड़कर ड्रैगन फ्रूट की खेती करके कमाई कर रहे हैं. एक एकड़ के खेत में हर साल आठ से दस लाख रुपये तक की कमाई की जा सकती है.

Sponsored




Sponsored

हालांकि, इसके लिए शुरुआती समय में चार-पांच लाख रुपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं. इस खेती में पानी की जरूरत ज्यादा नहीं होने की वजह से किसानों को पानी पर ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ता है, जिससे उन्हें काफी अच्छा मुनाफा होता है.

Sponsored




Sponsored

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद. भारत में Start up और Business को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं. हमें Start up और Business आईडिया को भारत के हर कोने में लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है. कृपया इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

Sponsored




Sponsored

DISCLAIMER: किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले हमारी सलाह यह रहेगी कि आप उस बिजनेस में पहले से काम कर रहे व्यक्ति से राय जरूर ले. यह आर्टिकल कई वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Bharat News Channel अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है.

Sponsored




Sponsored
Sponsored

Comment here