Sponsored
Breaking News

बीच जंगल दिल्ली से देहरादून आ रही शताब्दी एक्सप्रेस में लगी भीषण आग, देखें फोटो

Sponsored

 New Delhi Dehradun Shatabdi Express दिल्ली से देहरादून आ रही शताब्दी एक्सप्रेस के एक एसी कोच में रायवाला जंक्शन से कुछ आगे कांसरों के जंगल में अचानक आग लग गई। इससे यात्रियों में हड़कंप मच गया। एमरजेंसी ब्रेक लगाकर लोको पायलट ने ट्रेन को जंगल में ही रोक दिया। कोच में सवार सभी 35 यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाला गया। रेलवे स्टाफ ने तत्परता दिखाते हुए ट्रेन के बीच में लगे इस कोच को काटकर अन्य बोगियों को सुरक्षित किया। कुछ ही देर में पूरी बोगी धू-धूकर जलने लगी। गनीमत रही कि किसी भी यात्री को कोई नुकसान नहीं पहुंचा। हालांकि कुछ यात्रियों का सामान नष्ट हो गया। इधर, टै्रक बाधित होने के चलते देहरादून से जाने वाली और यहां आने वाली ट्रन का संचालन प्रभावित हुआ।

Sponsored

घटना दोपहर करीब साढ़े बारह बजे की है। शताब्दी एक्सप्रेस (12017) रायवाला जंक्शन से चलकर राजाजी टाइगर रिवर्ज की कांसरो रेंज से होकर देहरादून की ओर बढ़ रही थी। कांसरो स्टेशन के समीप शताब्दी के एसी कोच (सी-5) में अचानक आग लग गई। आग की लपटें  देखकर इसमें सवार यात्रियों में अफरा-तफरी मच गई। कुछ यात्रियों ने चेन खींचकर ट्रेन के लोको पायलट को सूचित किया। इसके बाद इमरजेंसी ब्रेक से ट्रेन, राजाजी टाइगर रिजर्व की कांसरे रेंज कार्यालय के समीप रोक ली गई। ट्रेन रुकते ही कोच में सवार यात्री जान बचाकर बाहर की तरफ भागे। कुछ यात्री इस हड़बड़ाहट में अपना सामान भी नहीं निकाल पाए। इस बीच आग भीषण रूप ले चुकी थी। रेलवे स्टाफ ने तत्परता दिखाते हुए इंजन के बाद आठवें नंबर पर जुड़ी इस बोगी को अलग किया। इस तरह सात व पीछे की पांच अन्य बोगियों में आग फैलने से बच गई। देखते ही देखते पूरा कोच आग की लपटों से धू-धू कर जल उठा।

Sponsored

Sponsored

कांसरो में जिस स्थान पर यह हादसा हुआ, वहां वन विभाग के रेंज कार्यालय व छोटे से रेलवे स्टेशन के अलावा कोई आबादी नहीं है। घटना की सूचना पाकर सबसे वन रेंज अधिकारी राजेंद्र प्रसाद नौटियाल टीम के साथ मौके पर पहुंचे। वन कर्मियों ने यात्रियों व उनके सामान को सुरक्षित निकालने में बड़ी मदद की। कुछ देर बाद थानाध्यक्ष रायवाला अमरजीत ङ्क्षसह भी पहुंच गए।

Sponsored

Sponsored

ऋषिकेश तथा डोईवाला से दमकल की छह गाडिय़ां भी मौके पर पहुंची। दमकल दस्ते ने कोच में लगी आग को बुझाया मगर, तब तक पूरा कोच जलकर कबाड़ बन चुका था। इस बीच रेलवे के आला अधिकारी भी पहुंच गए।

Sponsored

Sponsored

उत्तर रेलवे मुरादाबाद मंडल की प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा ने बताया कि शताब्दी एक्सप्रेस के जिस सी-5 कोच में आग लगी थी, उसमें सवार सभी 35 यात्री सुरक्षित हैं। सभी यात्रियों को अन्य कोच में शिफ्ट करके देहरादून भेज दिया गया है। उन्होंने बताया कि आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है।

Sponsored

Sponsored

रेखा शर्मा ने बताया कि देहरादून में कुल 316 यात्री उतरे हैं, जिन्हें रेलवे कर्मचारियों द्वारा स्टेशन पर सभी सहायता प्रदान की गई है। डीआरएम तरुण प्रकाश अधिकारियों की टीम के साथ घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं।

Sponsored

Sponsored

पूर्व मुख्‍यमत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने किया ट्वीट 

Sponsored

पूर्व मुख्‍यमत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इस घटना पर ट्वीट कर कहा कि कोच में आग लगने का दुखद समाचार प्राप्‍त हुआ। यह घटना राजाजी टाइगर रिजर्व की कांसरो रेंज के पास हुई। ईश्‍वर की कृपा से सभी यात्री सुरक्षित हैं और किसी के भी हताहत होने की सूचना नहीं मिली है।

Sponsored

SOURCE: JAGRAN

Sponsored
Sponsored
Sponsored
Bharat News Channel

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored