Breaking NewsNationalSTATE

काजू की खेती से होगी बंपर कमाई, जानिए कैसे करें शुरू





Sponsored

अगर आप कोई ऐसा बिजनेस करने की तलाश में हैं, जिसमें घाटा लगने के चांस कम हों और बंपर कमाई हो, तो हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया दे रहे है, जिसकी बाजार में जबरदस्त डिमांड है।

Sponsored




Sponsored

यह एक ऐसा प्रोडक्ट है, जिसे, सर्दी, गर्मी बारिश हर मौसम में खाया जाता है। इसके अलावा इसे बच्चों से लेकर बूढ़े तक सभी बड़े चाव से खाते हैं। इतना ही नहीं इस प्रोडक्ट की डिमांड गांव से शहरों तक हमेशा जोरदार बनी रहती है।

Sponsored




Sponsored

हम बात कर रहे हैं काजू की खेती (Cashew Farming) के बारे में। देश में कुछ समय से खेती में कई तरह के बदलाव आए हैं। अब देश के किसान परंपरागत खेती छोड़कर नकदी फसल पर ज्यादा जोर दे रहे हैं। सरकार भी अपने स्तर से किसानों को लगातार जागरूक बना रही है। इसके पेड़ लगाकर किसान अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Sponsored




Sponsored

काजू को सूखे मेवे के रूप में बहुत ही लोकप्रिया माना जाता है। इसका पेड़ होता है। पेड़ की लंबाई 14 मीटर से लेकर 15 मीटर या इससे ज्यादा भी हो सकती है। फल देने के लिए इसके पौधे 3 साल में तैयार हो जाते हैं। काजू के अलावा इसके छिलकों का भी इस्तेमाल होता है। छिलकों से पेंट और लुब्रिकेंट्स को तैयार किया जाता है।

Sponsored




Sponsored

लिहाजा इसकी खेती काफी फायदेमंद मानी जाती है। काजू का पौधा गर्म तापमान पर अच्छी तरह से ग्रो करता है। इसकी खेती के लिए उपयुक्त तापमान 20 से 35 डिग्री के बीच होता है। इसके अलावा, इसे किसी भी प्रकार की मिट्टी पर उगाया जा सकता है। फिर भी इसके लिए लाल बलुई दोमट मिट्टी बेहतर मानी जाती है।

Sponsored




Sponsored

कहां होती है खेती
काजू के कुल उत्पादन का 25 फीसदी हिस्सा भारत से आता है। इसकी खेती केरल, महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक, तामिलनाडु, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में ठीक-ठाक स्तर पर की जाती है। हालांकि, अब इसकी खेती झारखंड और उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भी की जाने लगी है।

Sponsored




Sponsored

कितनी होगी काजू से कमाई
काजू के पौधे एक बार लगाने के बाद कई सालों तक इसमें फल आते हैं। पौधों को लगाने के समय खर्च आता है। एक हेक्टेयर में काजू के 500 पेड़ लगाए जा सकते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, एक पेड़ से 20 किलो काजू मिल जाता है।

Sponsored




Sponsored

इसमें एक हेक्टेयर में 10 टन काजू की पैदावार होती है। इसके बाद प्रोसेसिंग में खर्च आता है। बाजार में काजू 1200 रुपये किलो बिकता है। ऐसे में आप अधिक संख्या में पौधे लगाने पर लखपति ही नहीं बल्कि करोड़पति बन जाएंगे।

Sponsored




Sponsored

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद. भारत में Start up और Business को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं. हमें Start up और Business आईडिया को भारत के हर कोने में लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है. कृपया इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

Sponsored




Sponsored

DISCLAIMER: किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले हमारी सलाह यह रहेगी कि आप उस बिजनेस में पहले से काम कर रहे व्यक्ति से राय जरूर ले. यह आर्टिकल कई वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Bharat News Channel अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है.

Sponsored




Sponsored
Sponsored

Comment here