Breaking NewsNationalSTATE

साबुन का बिजनेस शुरू कर हर महीने करें मोटी कमाई, सरकार भी करेगी मदद





Sponsored

केंद्र सरकार देश के युवाओं को लगातार अपना बिजनेस शुरू कर आत्मनिर्भर (Atmanirbhar Yojana) बनने की सलाह दे रही है. देश में बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं तो अपनी नौकरी से थक चुके हैं और नया बिजनेस शुरू (Business Startup) करना चाहते हैं.

Sponsored




Sponsored

ऐसे में हम आपको एक शानदार बिजनेस प्लान (Business Plan) के बारे में बताने वाले हैं जिसे शुरू करने में आपको सरकार द्वारा भी मदद मिलेगी. यह बिजनेस है साबुन का बिजनेस. आप साबुन की फैक्ट्री (Soap Factory) खोलकर हर महीने शानदार कमाई (Good Income Business) कर सकते हैं.

Sponsored




Sponsored

साबुन हमारी रोजमर्रा की जिंदगी सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली चीजों में से एक हैं. इस बिजनेस के शुरुआत करने के लिए आपको आसानी से प्रधानमंत्री मुद्रा लोन (Pradhanmantri Mudra Loan) मिल सकता है. गौरतलब है कि साबुन की मांग छोटे से बड़े शहरों तक हर जगह रहती है. ऐसे में आप यह फैक्ट्री कहीं भी लगा सकते हैं. अगर आप भी साबुन का बिजनेस शुरू करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इन बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी हैं-

Sponsored




Sponsored

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की मदद से शुरू करें बिजनेस
नए कारोबारियों को अवसर देने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (Pradhan Mantri Mudra Yojana) की शुरुआत की गई है. इस योजना के तहत बैंक नए कारोबार शुरू करने वाले लोगों को कुल बिजनेस में लगने वाली राशि का 80 प्रतिशत तक लोन के रूप में देती है. साबुन का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले इसका प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करना होगा.

Sponsored




Sponsored

आप एक महीने में करीब 3000 किलो तक का साबुन का प्रोडक्शन कर सकते हैं. इसमें आपको करीब 4 लाख रुपये का खर्च आएगा. जिसमें से आपको करीब 32 हजार रुपये खुद के लगाने होंगे. बाकी पैसे आपको बैंक लोन के रूप में देगी. वहीं आपको करीब 47 से 50 लाख तक सालाना खर्च इस बिजनेस को चलाने में लगेगा.

Sponsored




Sponsored

हर साल होगी करीब 6 लाख की कमाई
इस जिसनेस में आपकी सालाना की कमाई करीब 56 से 57 लाख रुपये की होगी. ऐसे में आप एक साल में करीब 6 से 7 लाख रुपये शुद्ध मुनाफा कमा सकें. वहीं हर महीने आपकी करीब 50 से 60 हजार रुपये की कमाई हो सकती है.

Sponsored




Sponsored

इस तरह करें साबुन की सेल
साबुन का बिजनेस शुरू करने के बाद आप इसे पहले लोकल मार्केट में बेचें. इसके लिए आप लोकल रिटेल मार्केट और किराने की स्टोर में बेच सकते हैं. इसके बाद आप इसकी बेहतर मार्केटिंग करके बड़े लेवल पर साबुन का प्रोडक्शन कर सकते हैं.

Sponsored




Sponsored

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद. भारत में Start up और Business को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं. हमें Start up और Business आईडिया को भारत के हर कोने में लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है. कृपया इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

Sponsored




Sponsored

DISCLAIMER: किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले हमारी सलाह यह रहेगी कि आप उस बिजनेस में पहले से काम कर रहे व्यक्ति से राय जरूर ले. यह आर्टिकल कई वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Bharat News Channel अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है.

Sponsored




Sponsored
Sponsored

Comment here