BIHARBreaking NewsNationalSTATE

गर्मी में बेहद डिमांडिंग वाला बिजनेस; हर महीने होगी बंपर कमाई, जानिए कैसे शुरू करें पानी का बिजनेस




Sponsored

Business Idea: इंसान के लिए पानी और पैसा दोनों बेहद जरूरी है। पानी के बिना तो जीवन पूरी तरह से तबाह हो जाएगा। साफ पानी की डिमांड दिनों दिन तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में इसका बिजनेस भी तेजी से बढ़ रहा है। भारत में बोतल बंद पानी का बिजनेस सालाना 20 फीसदी की दर से बढ़ रहा है। 1 लीटर वाली पानी बोतल का बाजार में 75 प्रतिशत हिस्सेदारी है। आप भी इस बिजनेस के जरिए बेहद कम निवेश के साथ मोटी कमाई कर सकते हैं।

Sponsored




Sponsored

RO या मिनरल वाटर बिजनेस के धंधे में ब्रांडेड कंपनियां सरपट चाल से भाग रही हैं। मार्केट में 1 रुपए के पाउच से लेकर 20 लीटर की बोतल तक मुहैया कराई जा रही है। वहीं घरों में इस्तेमाल के लिए इससे भी बड़ी बोतल मिल रही है।

Sponsored




Sponsored

जानिए कैसे करें शुरू
अगर आप मिनरल वाटर का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले एक कंपनी बना लें। कंपनी एक्ट के तहत इसका रजिस्ट्रेशन करा लें। कंपनी का पैन नंबर और GST नंबर जैसी तमाम औपचारिकताएं पूरी कर लें। बोरिंग, RO और चिलर मशीन और कैन आदि रखने के लिए 1000 से 1500 वर्ग फुट की जगह होनी चाहिए ताकि पानी के स्टोरेज के लिए टंकियां बनाई जा सकें।

Sponsored




Sponsored

वाटर प्लांट लगाने के लिए इन बातों का रखें ध्यान
वाटर प्लांट लगाने के ले आपको ऐसी जगह का चयन करना है जहां TDS लेवल ज्यादा न हो। इसके बाद प्रशासान से लाइसेंस और आईएसआई नंबर लेना होगा। कई कंपनियां कॉमर्शियल RO प्‍लांट बना रही हैं। जिसकी कीमत 50,000 रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक आ सकती है।

Sponsored




Sponsored

इसके साथ ही आपको कम से कम 100 जार (20 लीटर कैपेसिटी) खरीदने होंगे। इन सब में 4 से 5 लाख रुपये तक का खर्च आएगा। बैंक से लोन के लिए अप्‍लाई भी कर सकते हैं। अगर आप ऐसा प्‍लांट लगाते हैं, जहां 1000 लीटर प्रति घंटा पानी का प्रोडक्‍शन होता है तो कम से कम 30,000 रुपये से लेकर 50,000 रुपये हर महीने आसानी से कमा सकते हैं।

Sponsored




Sponsored

फिल्टर्ड पानी से मुनाफा
RO के पानी के बिजनेस में बहुत से लोग काम कर रहे हैं। गुणवत्ता और डिलीवरी बेहतर करने में मोटी कमाई की जा सकती है। वाटर सप्लाई में कोई दिक्कत हुई तो बिजनेस बुरी तरह प्रभावित हो सकता है। बोतलें और जार बहुत टूटते और चोरी होते हैं, यही इस बिजनेस का डैमेज है।

Sponsored




Sponsored

अगर 150 रेगुलर कस्टमर हैं तो और हर दिन प्रति व्यक्ति एक कंटेनर की सप्लाई है और प्रति कंटेनर 25 रुपये कीमत है तो हर महीने में 1,12,500 रुपए की कमाई होगी। इसमें सैलरी, किराया, बिजली बिल, डीजल और अन्य खर्चे निकाल कर 15-20 हज़ार का प्रॉफिट होगा। जैसे-जैसे ग्राहकों में इजाफा होगा, आमदनी बढ़ती जाएगी।

Sponsored




Sponsored

[DISCLAIMER: यह आर्टिकल कई वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Bharat News Channel अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है]

Sponsored




Sponsored
Sponsored

Comment here