BIHARBreaking NewsNationalSTATE

कम पूंजी में शुरू करें T-Shirt प्रिंटिंग का बिजनेस, हर महीने होगी बंपर कमाई





Sponsored

T Shirt Printing Business एक ऐसा व्यापार है जिसे बेहद कम निवेश के साथ आसानी से शुरू किया जा सकता है. हालांकि यह व्यापार मेट्रो शहरों में अधिक सफल होता है क्योंकि ऐसे क्षेत्रों में वाणिज्यिक गतिविधियाँ अधिक होती हैं तो वाणिज्यिक इकाइयाँ भी अधिक होती हैं, यही कारण है की हर इकाइयों द्वारा विभिन्न अवसरों पर तरह तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है, जिसमे उस इकाई से जुड़े कर्मचारियों को एक जैसे T Shirt पहनाने का प्लान बनाया जाता है.

Sponsored




Sponsored

इसके अलावा कुछ कंपनियों की अपने कंपनी के नाम से टी शर्ट इत्यादि कर्मचारियों एवं उनके बिज़नेस से जुड़े अन्य लोगों को बांटना उनकी मार्केटिंग का भी हिस्सा होता है. कंपनियों अर्थात व्यवसायिक कारणों के चलते लोग अपने निजी पसंद के चलते भी T Shirt Printing करा सकते हैं. यही कारण है की वर्तमान में यह T Shirt Printing Business भी शहरों में अच्छी तरह फल फूल रहा है.

Sponsored




Sponsored

टी शर्ट प्रिंटिंग बिज़नेस कैसे शुरू करें
शुरूआती दौर में उद्यमी T Shirt Printing Business को किसी छोटी सी जगह या घर के किसी कमरे से भी शुरू कर सकता है, और प्रारम्भ में उद्यमी एक छोटी मशीन जिसकी कीमत 13000-15000 रूपये के बीच रहती है उसमे स्माल साइज़ से लेकर मीडियम साइज़ की T Shirt का प्रिंटिंग किया जा सकता है. खास बात यह है की इस मशीन की मदद से उद्यमी T Shirt Printing Business के साथ मग प्रिंटिंग भी कर सकता है. और बाद में जरुरत पड़ने पर टी शर्ट प्रिंटिंग की बड़ी मशीन भी खरीद सकता है.

Sponsored




Sponsored

जिसकी कीमत छोटी मशीन के मुकाबले कुछ हज़ार अधिक होती है अर्थात यह T Shirt Printing की बड़ी मशीन उद्यमी को 20-21 हज़ार में आसानी से मिल जाएगी. तो आइये जानते हैं छोटे स्तर पर T Shirt Printing Business शुरू करने के लिए उद्यमी को कौन कौन से कदम उठाने की आवश्यकता हो सकती है.

Sponsored




Sponsored

1. व्यापार की कमाई कर सकने की क्षमता का आकलन:
ध्यान रहे किसी की देखा देखी के आधार पर बिज़नेस करने का फैसला कभी नहीं लेना चाहिए कहने का आशय यह है की उद्यमी द्वारा व्यापार करने का फैसला सिर्फ इसलिए नहीं ले लेना चाहिये की अमुक व्यक्ति तो उस तरह का बिज़नेस करके अच्छी खासी कमाई कर रहा है, बल्कि बिज़नेस करने का निर्णय उस जगह या क्षेत्र विशेष में उस वस्तु विशेष या सेवा विशेष की आवश्यकता को ध्यान में रखकर शुरू किया जाना ही उचित है.

Sponsored




Sponsored

जहाँ तक T Shirt Printing Business की बात है यह मनुष्य की नितांत आवश्यकता से जुड़ा हुआ बिज़नेस नहीं है इसलिए हर लोकेशन पर इसमें सामान रूप से कमाने के अवसर विद्यमान होंगे यह सत्य नहीं है. यही कारण है की T Shirt Printing Business स्टार्ट करने से पहले उद्यमी को उस विशेष लोकेशन जहाँ वह यह बिज़नेस शुरू करना चाहता है में इसकी कमाई करने की क्षमता का आकलन अवश्य करना चाहिए.

Sponsored




Sponsored

इस बिज़नेस में मुख्य रूप से उद्यमी के ग्राहक के तौर पर नौजवान, स्कूल, कंपनिया, कार्यालय अन्य शिक्षण संस्थान रह सकते है, Customized T Shirts का उपयोग गिफ्ट देने हेतु भी किया जाता है, कहने का आशय यह है की ऐसी लोकेशन जहाँ पर स्कूल, कंपनियां, कार्यालय एवं अन्य व्यवसायिक संस्थान अधिक हों उस लोकेशन पर T Shirt Printing Business शुरू करना लाभकारी हो सकता है.

Sponsored




Sponsored

2. T Shirt Printing Business के लिए लोकेशन का निर्णय लें:
जैसा की हम उपर्युक्त वाक्य में भी बता चुके हैं क्योकि T Shirt Printing Business से किसी तरह के प्रदूषण होने की संभावना नहीं रहती है इसलिए प्रारम्भिक अवस्था में उद्यमी इसे अपने घर के कमरे से भी शुरू कर सकता है. यह बिज़नेस शुरू करने के लिए उद्यमी को सबसे पहले उस क्षेत्र विशेष में इस बिज़नेस के कमाने की क्षमता का आकलन करना होता है, इसलिए अब दूसरा कदम उद्यमी का यह होना चाहिए की वह अपनी बिज़नेस लोकेशन अपने घर के किसी कमरे को बनाये या फिर बाहर किसी दुकान को.

Sponsored




Sponsored

हालांकि यदि उद्यमी के पास अपने घर के अलावा बाहर भी कहीं थोड़ी बहुत जगह है जहाँ से वह अपना T Shirt Printing Business शुरू कर सकता है तो उद्यमी उसी जगह को अपनी बिज़नेस लोकेशन बना सकता है लेकिन यदि ऐसा नहीं है तो शुरूआती दौर में घर के किसी कमरे से भी यह बिज़नेस संचालित किया जा सकता है.

Sponsored