BIHARBreaking NewsNationalSTATE

घर से ही शुरू करें पापड़ बनाने का बिजनेस, सरकार से भी मिलेगी मदद, हर महीने होगी अच्छी कमाई





Sponsored

बहुत से लोग अपना कारोबार शुरू करना चाहते हैं लेकिन, पैसों की कमी और मार्केट रिस्क को देखते हुए वह ऐसा नहीं कर पाते हैं. लेकिन, कोरोना काल के बाद बहुत से लोगों को समझ में आया है कि खुद का बिजनेस शुरू करने में ज्यादा फायदा है. अगर आप गांव या छोटे शहर में रहते हैं तो आप हमारे द्वारा बताया गया बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस है पापड़ बनाने का बिजनेस.

Sponsored




Sponsored

देश में पापड़ बनाने का कारोबार बहुत बड़ा है. पापड़ ऐसी चीज है जो खाने के स्वाद को कई गुना बढ़ा देती है. ज्यादातर लोग शाम के नाश्ते में या दिन के खाने में पापड़ मे कोर्स के साथ खाना पसंद करते हैं. ऐसे में इसका मार्केट भारत में बहुत बड़ा है. इस बिजनेस में वह लोग अच्छी कमाई कर सकते हैं जो अलग-अलग तरह के पापड़ अलग-अलग स्वाद में बनाते हैं. इस बिजनेस की खास बात ये हैं कि सरकार भी इस बिजनेस को शुरू करने की प्रोत्साहन देती है.

Sponsored




Sponsored

पापड़ के बिजनेस के लिए सरकार देती है सस्ता लोन
आजकल बहुत सी महिलाएं पापड़ का गृह उद्योग चला रही है. भारत सरकार की नेशनल स्मॉल इंडस्ट्रीज कॉरपोरेशन(NSIC) ने बिजनेस पर एक रिपोर्ट तैयार की है. इस रिपोर्ट के अनुसार इस बिजनेस को अच्छे लेवल पर शुरू करने के लिए करीब 4 से 6 लाख रुपये का खर्च लगेगा.

Sponsored




Sponsored

सरकार इस तरह के बिजनेस के लिए मुद्रा लोन योजना के तहत कम रेट ऑफ इंटरेस्ट पर लोन की सुविधा देती है. 6 लाख रुपये लगा कर करीब 30,000 किलो पापड़ को तैयार किया जा सकता है. इस पूरा सेटअप के लिए आपको कम से कम 250 sq ft जमीन की आवश्यकता होगी. अगर आपके घर में इतना जगह है तो आप घर पर ही बड़े आसानी से इसे शुरू कर सकते है.

Sponsored




Sponsored

पापड़ बनाने के लिए लगेगा यह खर्च-
बता दें किसी बिजनेस को शुरू करने के लिए फिक्स्ड कैपिटल और वर्किंग कैपिटल दोनों की जरूरत पड़ती है. फिक्स्ड कैपिटल में आपको पापड़ बनाने की मशीन, Packaging मशीन आदि के खर्च शामिल होंगे. वहीं वर्किंग कैपिटल वह पैसा होता है जो पापड़ बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले सामान में लगता है.

Sponsored




Sponsored

इसमें पापड़ बनाने का कच्चा माल, पानी, बिजली आदि शामिल है. इसके अलावा आपको कुछ अनस्किल्ड और स्किल्ड लेबर की जरूरत पड़ेगी. इन सभी चीजों में आपको करीब 4 से 6 लाख रुपये का खर्च लग जाएगा. बिजनेस शुरू करने के लिए आप मुद्रा लोन योजना के तहत सरकारी बैंक लोन ले सकते हैं.

Sponsored




Sponsored

पापड़ के बिजनेस से होती है इतनी कमाई-
पापड़ का बिजनेस शुरू करने में आपको 6 लाख रुपये तक का निवेश लगेगा. इसके बाद आप कुछ ही दिन में करीब हर महीने 1 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं. इसमें आपके मुनाफे का पार्ट करीब 30 से 40 प्रतिशत का होगा.

Sponsored




Sponsored

ऐसे में आप हर महीने 30 हजार रुपये तक की कमाई कर पाएंगे. इसके बाद करीब 3 से 4 साल में लोन की राशि वापस कर सकेंगे. इस बिजनेस को बड़ा करने के लिए आप घर-घर या आसपास के रिटेल और सूपर मार्केट में अपने पापड़ बेच सकते हैं.

Sponsored




Sponsored

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद. भारत में Start up और Business को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं. हमें Start up और Business आईडिया को भारत के हर कोने में लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है. कृपया इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

Sponsored




Sponsored

DISCLAIMER: किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले हमारी सलाह यह रहेगी कि आप उस बिजनेस में पहले से काम कर रहे व्यक्ति से राय जरूर ले. यह आर्टिकल कई वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Bharat News Channel अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है.

Sponsored




Sponsored
Sponsored

Comment here