BIHARBreaking NewsNationalSTATE

बिहार में मौसम विभाग ने आंधी तूफान-ठनका और मूसलाधार बारिश को लेकर जारी किया अलर्ट




Sponsored

पटना. प्रदेश में अगले 48 घंटे में पूरे बिहार में तेज हवा के साथ बारिश और वज्रपात होने की आशंका है. दरअसल, बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती सिस्टम के चलते बिहार में मॉनसून पूर्व अच्छी-खासी बारिश के संकेत हैं.

Sponsored




Sponsored

पूरे प्रदेश में इसको लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है. आइएमडी की आधिकारिक जानकारी के मुताबिक दक्षिणी-पश्चिमी मॉनसून बंगाल की खाड़ी में पूरी तरह सक्रिय है. पूर्वोत्तर भारत से वह बंगाल और ओड़िशा की तरफ तेजी से बढ़ रहा है.

Sponsored




Sponsored

चक्रवात के कारण बिहार की ओर तेजी से बढ़ेगा मॉनसून
10 से 11 जून तक मॉनसून बंगाल व ओड़िशा में पूरी तरह विस्तार पा जायेगा. इधर बंगाल की खाड़ी में बन रहा चक्रवाती सिस्टम 11 जून को अपने पूरे रफ्तार में होगा. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इसी सिस्टम की वजह से मॉनसून झारखंड और बिहार की तरफ से तेजी से बढ़ेगा. मॉनसून की सक्रियता के लिहाज से इस संभावना को बल मिल रहा है कि बिहार में मॉनसून समय पर दस्तक दे सकता है.

Sponsored




Sponsored

बारिश से तापमान में आयी गिरावट
आइएमडी के बुलेटिन के मुताबिक बिहार में गर्मी अपने चरम पर बनी हुई है. प्रदेश में पुरवैया और पछिया हवाएं मध्य बिहार में टकरा रही हैं. इसकी वजह से वज्रपात और तेज बारिश की आशंका है.

Sponsored




Sponsored

पछिया और पुरवैया के संगम होने पिछले 24 घंटे में चनपटिया में 110 मिलीमीटर, कटैया में 100 मिलीमीटर, फारबिसगंज, भोरे, रामनगर में 90-90 मिलीमीटर, नरपतगंज, निर्मली और ताइबपुर में 70-70 मिलीमीटर बारिश रिकाॅर्ड की गयी है. बारिश की वजह से प्रदेश में तापमान काफी नीचे गिर गया है.

Sponsored




Sponsored

पटना में बुधवार को तापमान बीते रोज की तुलना में करीब सात से आठ डिग्री गिरा है. भागलपुर में करीब चार डिग्री गिरा है. हालांकि, हवा में आर्द्रता 84 से 95 फीसदी के बीच है. इसकी वजह से गर्मी का एहसास और तेज होगा. हालांकि, गुरुवार से तापमान में कुछ और कमी आने की आशंका है़

Sponsored




Sponsored
Sponsored

Comment here