Sponsored

बिहार में मौसम विभाग ने आंधी तूफान-ठनका और मूसलाधार बारिश को लेकर जारी किया अलर्ट

Sponsored




Sponsored

पटना। राज्‍य में आज भी बारिश के आसार हैं। कई जिलों में तेज तो कई में हल्‍की बारिश (Heavy to Medium Rain) हो सकती है। बुधवार को कई जिलों में मूसलाधार बारिश हुई। राजधानी समेत कई जिलों में उमस ने लोगों को परेशान किया।

Sponsored




Sponsored

मौसम विभाग का कहना है कि अभी मानसून सक्रिय है। बारिश के आसार बने हुए हैं। प्रदेश के उत्‍तर पूर्व और दक्षिण मध्‍य बिहार में हल्‍की से मध्‍यम स्‍तर तक की बारिश हो सकती है। उत्‍तर पूर्व बिहार में मूसलाधार बारिश की संभावना है। वज्रपात के आसार को देखते हुए लोगों से सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

Sponsored




Sponsored

भागलपुर, कटिहार, अररिया, सुपौल, दरभंगा, मधुबनी, समेत अन्‍य जिलोंं में वज्रपात को लेकर लोगों को अलर्ट किया गया है। इसका खतरा आने वाले समय में और बढ़ सकता है। हालांकि राजधानी और इससे सटे जिलों में तपिश बढ़ेगी। पछुआ हवा के कारण यहां राहत मिली है।

Sponsored




Sponsored

जून में हुई औसत से 119 फीसद अधिक बारिश 
बता दें कि जून महीने में मानसून ने रिकार्डतोड़ बारिश कराई है। महीने में 339.5 मिलीमीटर बारिश हुई है। यह औसत से 119 फीसद अधिक है। बिहार के 36 जिलों में अधिक बारिश दर्ज की गई है। हालांकि जिधर से मानसून ने प्रवेश किया उधर ही कम बारिश हुई। इनमें पूर्ण‍ि‍या और किशनगंज जिले शामिल हैं।बिहार में इस साल झमाझम बारिश हो रही है। जून के 30 दिनों में ही 339.5 MM बारिश हुई है, जो सामान्य से 119 फीसदी अधिक है। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले 90 दिनों में पिछले कई साल का रिकॉर्ड टूट सकता है।

Sponsored




Sponsored

पूर्णिया और किशनगंज में आज से भारी बारिश के आसार 
अब तक बिहार के 38 जिलों में से 36 में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई है, जबकि पूर्णिया और किशनगंज में सामान्य से कम बारिश हुई है। हालांकि एक जुलाई से यहां तेज बारिश की उम्‍मीद है।  माैसम विभाग की मानें तो मानसून सत्र में करीब एक हजार एमएम बारिश होती है लेकिन इस बार तो मानसून अवधि जून से सितंबर तक बारिश का रिकार्ड टूट सकता है। इधर राजधानी में बादल छाए रहने के बावजूद उमस की वजह से लोग परेशान रहे। पंखा और कूलर से भी लोगों को राहत नहीं मिल पा रही थी।

Sponsored




Sponsored
Sponsored
Sponsored
Bharat News Channel

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored