BIHARBreaking NewsNationalSTATE

बिहार के 20 जिलों के लिए अलर्ट जारी ; तेज बारिश-वज्रपात के आसार, जानिए आपके जिले में कैसा रहेगा मौसम




Sponsored

पटना. बिहार कुछ ऐसे राज्यों में शामिल है जहां अब तक मानसून आने के बाद से ही भरपूर बारिश हो रही है. मौसम विभाग (Weather Department) ने जानकारी दी है कि अभी सूबे में बारिश का दौर अगले चार दिनों तक थमने वाला नहीं है. मौसम विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार एक जुलाई तक लगभग पूरे प्रदेश में भारी बारिश (Heavy Rain) होती रहेगी. इसको लेकर विभाग ने यलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी कर दिया है.

Sponsored




Sponsored

मिली जानकारी के अनुसार बिहार के कई जिलों में बारिश और तेज गरज के साथ वज्रपात की आशंका है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार उत्तर-पूर्वी और दक्षिण मध्य इलाके में सामान्य से अधिक बारिश होने के आसार हैं. राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश, उत्तर पूर्व और दक्षिण मध्य बिहार में कई जगहों पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश के आसार हैं. हालांकि मंगलवार को कुछ जिलों में बारिश होगी तो कुछ में राहत भी मिलेगी.

Sponsored




Sponsored

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद, जहानाबाद, अरवल, कटिहार, भागलपुर, बांका, मुंगेर, खगडिय़ा, जुमई में मंगलवार को बारिश से राहत मिलेगी. वहीं राज्य के बाकी जिलों में बारिश जारी रहेगी. जिन जिलों के लिए बारिश के आसार व्यक्त किए गए हैं वहां येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है.

Sponsored




Sponsored

आपदा प्रबंधन विभाग ने भी अपनी ओर से भारी वज्रपात को लेकर चेतावनी जारी की है. इसे तहत गोपालगंज जिला के बैकुंठपुर, बरौली, गोपालगंज, कुचायकोट, मांझा, थावे, सिधवलिया, भोरे, हथुआ, कटेया, पंचदेवरी, फुलवरिया, उचकागांव, विजयीपुर प्रखंड. सीवान जिला के बसंतपुर, भगवानपुर हाट, महाराजगंज, दरौंधा, बरहरिया, गुठनी, हसनपुरा, मैरवा, नौतन, सिसवन, सिवान सदर, जीरादेई प्रखंड, मुजफ्फरपुर जिला के, मरवन, साहेबगंज, प्रखंड में अलर्ट जारी करते हुए लोगों से घर में ही रहने की अपील की है.

Sponsored




Sponsored

वहीं, औरंगाबाद जिला के औरंगाबाद, बारून, नबीनगर, कुटुम्बा, मदनपुर, रफीगंज, ओबरा, दाउदनगर, गोह प्रखंड में भी वज्रपात का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने कहा है कि बिहार के बेहद नजदीक से ट्रफ लाइन गुजर रही है़ वहीं चक्रवाती असर अभी बना हुआ है. यही वजह है कि कई जिलों में तेज हवा के साथ बारिश के साथ ही वज्रपात की आशंका व्यक्त की गई है. मौसम विभाग ने लोगों को सतर्कता बरतने की अपील की है और बारिश एवं तेज हवा के दौरान घर से नहीं निकलने की सलाह दी है.

Sponsored




Sponsored

दरअसल वज्रपात से राज्‍य में बड़ी संख्‍या में लोगों की जान जा रही है. सोमवार को ही सहरसा में 5 लोगों की मौत के साथ ही 12 लोगों की जान चली गई. गोपालगंज में 3, मधुबनी और पूर्वी चंपारण में भी एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है. मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून (South-Weat Monsoon) उत्तर पूर्व बिहार में एक दो जगहों पर अतिभारी बारिश की स्थिति भी बन सकती है, ऐसे में लोग बारिश और तेज हवा के दौरान घरों से बाहर न निकलें.

Sponsored




Sponsored
Sponsored

Comment here