Sponsored
National

Weather Alert: हो जाएं तैयार, समय से पहले आ रहा मानसून, बिहार में दे दी दस्तक, तेज आंधी तूफान के साथ होगी मूसलाधार बारिश

Sponsored




Sponsored

बंगाल की खाड़ी में कम दबाव वाला क्षेत्र बनने के कारण इस बार मानसून समय से पहले आ रहा है। दक्षिण-पश्चिम मानसून ने शनिवार को बिहार में दस्तक दे दी। राजधानी पटना में 16 जून को मानसून के पहुंचने का अनुमान था, लेकिन शनिवार शाम तक पूरा बिहार इसकी आगोश में आ गया और मानसून की बारिश शुरू हो गई। दिल्ली मौसम विज्ञान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में मानसून 12 दिन पहले पहुंच जाएगा।

Sponsored




Sponsored

एक दिन पूर्व पहुंचा बिहार, पूरे राज्य में बारिश
पहले इसके 27 जून तक पहुंचने का अनुमान है, लेकिन अब 15 जून को ही यह दस्तक दे देगा। इससे पहले 2008 और 2013 में भी मानसून ने पहले ही दस्तक दे दी थी। मौसम विज्ञानी मानसून के व्यवहार में बदलाव का कारण बंगाल की खाड़ी में कम दबाव वाला क्षेत्र बनना मान रहे हैं। इस वजह से दक्षिणी पंजाब की ओर से ट्रफ लाइन (जमीन पर बना कम दबाव का क्षेत्र जो एक रेखा में दूर तक फैला हुआ हो) केंद्र के बीच पहुंचेगी।

Sponsored




Sponsored

साथ ही दक्षिण-पश्चिमी हवाओं का रुख भी पश्चिमी तटीय इलाकों से होते हुए बढ़ेगा। ऐसे में इस अनुकूल स्थिति की वजह से दक्षिण-पश्चिमी मानसून का असर दक्षिणी राजस्थान और कच्छ के बाहरी इलाकों में भी पांच से छह दिनों के भीतर देखने को मिल सकता है। ओडिशा, झारखंड और उत्तरी छत्तीसगढ़ के इलाकों में इसका असर दिखेगा।

Sponsored




Sponsored

मानसून जल्द आने के प्रमुख कारण
2013 में 16 जून तक पूरे देश में मानसून पहुंच चुका था। पिछले वर्ष अनुमानित तिथि आठ जुलाई से पहले 29 जून तक हवाओं ने दस्तक दे दी थी।

Sponsored




Sponsored

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक मानसून जल्द के तीन प्रमुख कारण हैं
-बड़े क्षेत्र में बारिश का होना
-अधिक बारिश का होना
-हवाओं का जल्दी आना

Sponsored




Sponsored

कई राज्यों में बारिश

Sponsored

बिहार के अलावा दिल्ली, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश समेत कई राज्यों में बारिश शुरू हो गई है। हिमाचल प्रदेश के मंडी, हमीरपुर, बिलासपुर, सोलन और कांगड़ा में शुक्रवार रात से ही तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो गई। कई दिनों से भीषण गर्मी से परेशान जम्मू-कश्मीर में शुक्रवार को हुई बारिश और ओलावृष्टि के कारण तापमान में हल्की गिरावट आई है। इससे भीषण गर्मी झेल रहे लोगों को कुछ हद तक राहत मिली है। वादी में शनिवार दोपहर तक ऊपरी इलाकों में रुक-रुक कर बारिश होती रही।

Sponsored




Sponsored
Sponsored
Sponsored
Bharat News Channel

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored