Sponsored
Breaking News

डीजल-पेट्रोल, LPG के बाद अब चिकन, दूध, फल और सब्जियों के भी बढ़ेंगे दाम! रिपोर्ट में बतायी गयी यह वजह

Sponsored

पेट्रोल-डीजल (diesel petrol) और एलपीजी (LPG) की बढ़ती कीमतों से परेशान आम लोगों को आने वाले समय में खाद्य पदार्थों पर भी महंगाई की मार झेलनी पड़ सकती है. फलों, सब्जियों, चिकन और दूध की कीमतों में वृद्धि होने की उम्मीद में भारत की खाद्य मुद्रास्फीति आने वाले महीनों में बढ़ने की संभावना है. खराब आपूर्ति को सामानों की कीमतों में वृद्धि को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है. कहा जा रहा है कि कोरोना संकट के दौरान लॉकडाउन के बाद से किसानों ने उत्पाद घटा दिये हैं.

Sponsored

चिकन और अंडों की कीमतों में भी पिछले कुछ महीनों में महंगाई की मार देखने को मिली. कोरोना संकट के समय तो पोल्ट्री उद्योग औंधे मुंह गिरा था. किसानों के डर का एक कारण यह भी है कि बड़े थोक मांगकर्ताओं की दुकानें लॉकडाउन के दौरान बंद रही और किसानों के उत्पादों की मांग काफी अल्प रही. होटल, रेस्त्रां आदि के बंद रहने से किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ा.

Sponsored

हालांकि अनलॉक के दौरान इन सभी को खोलने की इजाजत जरूर मिल गयी, लेकिन किसान अभी भी बाजार की मांग को समझ नहीं पा रहे हैं और सावधानी बरतने की फिराक में हैं. खाद्य पदार्थों की कीमतों में हुई बेतहारा बढ़ोतरी अभी भी बरकरार है. आलू, प्याज के साथ-साथ सरसो तेल और अन्य खाने वाले तेलों की कीमतों में अब भी कोई गिरावट नजर नहीं आ रही है.

Sponsored

गोदरेज एग्रोवेट के प्रबंध निदेशक बलराम यादव ने ब्लूमबर्ग को बताया कि बाजार में आपूर्ति की कमी है क्योंकि किसानों ने भविष्य की संभावनाओं पर चिंता के बीच उत्पादों पर निवेश नहीं बढ़ाया है. उन्होंने कहा कि फलों और सब्जियों की कीमत अल्पावधि में बढ़ सकती है, लेकिन अगले 6-8 महीनों में सामान्य होने की संभावना है. जैसा कि आर्थिक गतिविधि फिर से शुरू हुई और आपूर्ति श्रृंखला में सुधार हुआ.

Sponsored

यादव ने कहा कि जनवरी-मार्च की अनुमानित कीमतों के मुकाबले अगले छह से आठ महीनों में चिकन की कीमतों में 18-20 फीसदी का उछाल देखने को मिल सकता है. जबकि अंडे की कीमतों में 7-8 फीसदी की बढ़ोतरी देखी जा सकती है. उन्होंने कहा कि देश के 25 मिलियन किसान पोल्ट्री फार्मिंग से जुड़े हैं और 5 मिलियन लोगों को रोजगार उपलब्ध कराते हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि 95 बिलियन अंडों के सालाना उत्पादन के साथ भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा अंडा उत्पादक देश है.

Sponsored

Input: PK

Sponsored
Sponsored
Sponsored
Bharat News Channel

Leave a Comment
Share
Published by
Bharat News Channel
Tags: 20 लाख करोड़ आर्थिक पैकेजBiharBollywood Newsbreaking newsbreaking news in hindiBreaking News Live Updatesbusiness newsChickenchicken pricesCoronaCorona Live UpdatesCorona Vaccinecorona worldwideCoronavirusCoronavirus Cases In Indiacoronavirus cases in UScoronavirus cases in US coronaviruscoronavirus Coronavirus MapCoronavirus death tollCoronavirus deaths In Indiacoronavirus diseaseCoronavirus global casescoronavirus global deathsCoronavirus global newsCoronavirus In DelhiCoronavirus in Gujaratcoronavirus In Indiacoronavirus In maharashtraCoronavirus Indiacoronavirus india casescoronavirus india deathscoronavirus latest newscoronavirus latest updatecoronavirus live updateCoronavirus LockdownCoronavirus Mapcoronavirus newscoronavirus news todaycoronavirus symptomscoronavirus trackerCoronavirus UpdateCoronavirus updatescoronavirus vaccinecovid-19covid19covid19 cases in Indiacovid19 deathscovid19 deaths in Indiadelhidiesel pricedigital akhbarFinanceFoodfood inflationfood priceshindi online newspaperInflationInflation newsLatest and breaking news from Indialockdownlpg pricemaharashtraMigrant LaborersMilkMilk PriceMinistry of Health and Family Welfarenews on Indian politics and governmentnovel coronavirusonline akhbaroronavirus In Indiapetrol pricePoliticsPrice HikeRajasthanRead Breaking News Todayread hindi news paper onlineShare MarketStock MarketStories and Videos on NewsThe digital akhbarToday's Top India News HeadlinesUPWholesale Price Indexआर्थिक पैकेजकोरोनाकोरोना बना रहा रिकॉर्डकोरोना लाइव अपडेटकोरोना लॉकडाउनकोरोना लॉकडाउन 33कोरोना लॉकडाउन 4.0कोरोना वायरसकोरोना वायरस अपडेटकोरोना वायरस लाइव अपडेटकोरोना वायरस लेटेस्ट अपडेटकोरोना वैक्सीनकोरोना संक्रमणकोविड-19दिल्लीदुनियाभर में कोरोनापीएम मोदीप्रवासी मजदूरबिहारमहाराष्ट्रयूपीराजस्थानलॉकडाउनलॉकडाउन 3लॉकडाउन 3.0लॉकडाउन 4.0
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored